Breaking News

दुनिया की इन जगहों पर फोटो खींचने पर है प्रतिबंध, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

अक्सर हम बहुत सी जगह लिखा देखते हैं कि यहां फोटो(photo) खींचना मना है. इसके पीछे भी कोई कारण होता है. हालाकि उनमें से तो कुछ जगहें ऐसी भी होती है, जहां आप समझ ही नहीं पाते होंगे कि यहां ऐसा क्यों ही लिखा है? भारत समेत दुनिया में ऐसी कई जगहें हैं जहां फोटो खींचवाने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं. तो कहीं तस्वीरें खींचना पूरी तरह से बैन होता है. आज हम आपको उन्हीं जगह के बारे में बताने जा रहे है. जहां फोटो और वीडियो बनाने बनाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है.

वेस्टमिंस्टर चर्च

लंदन(London) में बने Westminster Abbey चर्च के अंदर फोटो क्लिक करना मना है. चर्च का मानना है कि ज्यादा तस्वीरें खींचने से जो ऊर्जा निकलेगी उससे इमारत की अखंडता नष्ट हो जाएगी.

नेशनल पार्क

आयर्स रॉक(Ayers Rock) में व्यावसायिक गतिविधियों की इजाजत नहीं है. ऑस्ट्रेलिया के इस नेशनल पार्क(national park) के मूल निवासियों का मानना ​​​​है कि कुछ जगहों और औपचारिक वस्तुओं की फोटोग्राफी नहीं होनी चाहिए. इसलिए सरकार ने यहां फोटो खींचने पर बैन लगाया है.

ताजमहल

दुनिया के 7 अजूबों में शुमार आगरा का ताजमहल(Taj Mahal) लोगों के आकर्षण का केंद्र है. यहां विदेश से लोग इसकी खूबसूरती देखने आते हैं. यहां पर आप बाहर जितनी मर्जी उतनी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं. मगर इसके अंदर मकबरे की फोटो खींचने पर मनाही है.

सिस्टिन चैपल, वेटिकन

सिस्टिन चैपल(Sistine Chapel) में प्रवेश करने से पहले आपको वहां पर मौजूद गार्ड्स सूचित करेंगे कि यहां फोटोग्राफी की इजाजत नहीं है. यह उन पर्यटन स्थलों में से एक है जहां तस्वीरें लेना प्रतिबंधित है. क्योंकि कैमरों की फ्लैश लाइट से इन चित्रों की गुणवत्ता खराब हो सकती है.

अलामो

अलामो(alamo) एक ऐतिहासिक स्ट्रक्टर है जो टेक्सास(texas) की स्वतंत्रता के स्मारक के रूप में पहचाना जाता है. आपको बाहर से इसकी तस्वीर लेने की अनुमति है, लेकिन अंदर की तस्वीरें लेने की मनाही है.