Breaking News

डायबिटीज़ के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं सदाबहार फूल, जानिए इस्तेमाल के तरीके

सदाबहार फूलों की प्रजाति का एक पौधा है जो देशभर में पाया जाता है। इसका फूल सालों भर खिलता रहता है। इसे अंग्रेजी में कहा जाता है। सदाबहार का पौधा जीवट किस्म का होता है जो बिना देखभाल के ही बढ़ता और खिलता रहता है। सदाबहार फूल गोलाकार होते हैं। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। खासकर डायबिटीज़ के मरीजों के लिए सदाबहार फूल रामबाण दवा है। इसके साथ ही सर्दी-खांसी, गले की ख़राश और फेफड़ों से संबंधित सभी तरह की बीमारियों में सदाबहार फूल लाभदायक है। अगर आपको सदाबहार फूल के फायदे के बारे में नहीं पता है, तो आइए जानते हैं-

डायबिटीज़ में है फायदेमंद

researchgate.net में छपी एक लेख के अनुसार, डायबिटीज़ के मरीजों के लिए सदाबहार फूल वरदान है। इसके सेवन से डायबटीज़ को नियंत्रित किया जा सकता है। खासकर टाइप2 डायबिटीज़ मरीजों के लिए यह अधिक फायदेमंद है। चूहों पर किए गए शोध से पता चला है कि सदाबहार फूल एंटी-डायबिटिक की तरह काम करता है। इससे रक्त में शर्करा स्तर नियंत्रित होता है। साथ ही यह एजेंट की तरह काम करता है और शरीर में इंसुलिन के उत्सर्जन में भी सहायक होता है।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए सदाबहार के फूल को एक गिलास पानी में उबाल लें। जब यह अच्छी तरह से उबल जाएं, तो इसे छानकर चाय की तरह पिएं। इससे डायबिटीज़ रोग में आराम मिलता है। इसे आप डॉक्टर की परमर्श के बाद रोजाना सेवन कर सकते हैं।

-आप चाहे तो सदाबहार पौधे की पत्तियां का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें भी औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके लिए पत्तियां को पहले सूखाकर पाउडर बना लें। अब रोजाना इस पाउडर का सेवन पानी के साथ करें। हालांकि, सदाबहार के सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी फिटनेस प्रोग्राम को शुरू करने या डाइट में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।