Breaking News

डायबिटीज मरीजों के लिए राहत भरी खबर, अब इस खास चीज के सेवन से 7 दिनों में कम करें शुगर लेवल

आज के समय में लोगों में डायबिटीज(diabetes) होना आम बात हो गई है. पहले ये समस्या बड़े-बुजुर्गों में देखी जाती थी लेकिन अब तो बच्चो में भी इसका असर दिखने लगा है. बच्चों को भी डायबिटीज जैसी बीमारी हो रही है. वहीं कोरोना की वजह से डायबिटीज के मामले तेजी से बढ़े हैं. ब्लड शुगर बढ़ जाने से मरीज को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. डायबिटीज के मरीजों को खान-पान पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है.

मीठी चीजों से उन्हें परहेज करना पड़ता है. आज हम आपको ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं जो डायबिटीज में काफी कारगर होता है.डॉक्टर्स ने एक खास फल को ब्लड शुगर कम करने में काफी कारगर पाया है. डॉक्टरों की स्टडी के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों में कटहल को काफी फायदेमंद पाया गया है. कच्चा होने पर कटहल को सब्जी के रूप में और पका होने पर फल की तरह खाते हैं.

स्टडी के अनुसार कटहल बहुत प्रभावी तरीके से डायबिटीज को कंट्रोल करता है. डॉक्टर्स के अनुसार डायबिटीज के मरीजों में कटहल के बहुत बेहतर परिणाम देखने को मिले हैं.

स्टडी में पाया गया कि कटहल का आटा सात दिनों में ब्लड ग्लूकोज को घटा देता है.’अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन द्वारा की गई स्टडी के नतीजे डायबिटीज को कंट्रोल करने में काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं. खासतौर से भारत में जहां खाने-पीने के कई सारे विकल्प मौजूद हैं.

शोध के लिए हमने टाइप-2 डायबिटीज के 40 मरीजों की डाइट में चावल और गेहूं की जगह कटहल का आटा दिया.’हालांकि पश्चिमी देशों की तुलना में भारतीयों में डायबिटीज का एक अलग पैटर्न देखने को मिलता है. यहां डायबिटीज के 30 फीसद से अधिक मरीज मोटापे की श्रेणी में नहीं आते हैं. स्टडी के मुताबिक कटहल का आटा ब्लड शुगर कम करने के साथ-साथ ग्लाइसेमिक नियंत्रण में भी सुधार करता है.

कैसे तैयार करें कटहल का आटा

कटहल का आटा तैयार करने के लिए सबसे पहले इसके बीज को अच्छी तरह से सूखा लें. सूख जाने पर इसके ऊपरी छिलके को अच्छी तरह से निकाल लें. इसके बाद कटहल के बीज को काटकर पीस लें. आप हर दिन 30 ग्राम कटहल के आटे को सामान्य आटे में भी मिलाकर खा सकते हैं.