Breaking News

ठंड में अमृत है मूंगफली, यहाँ जानिए खाने के फायदे

मूंगफली (peanut) खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। जी दरअसल मूंगफली कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है और शरीर को बादाम जैसे फायदे भी देती है। केवल यही नहीं बल्कि ये बादाम (Almond) के मुकाबले काफी सस्ती भी होती है। इसी के चलते जो लोग सर्दी के मौसम में बादाम खाने का सामर्थ्य नहीं रखते हैं उनकी सेहत के लिए मूंगफली बादाम का एक बेहतर विकल्प है। वैसे यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। आज हम आपको बताते हैं मूंगफली के फायदों के बारे में।

मूंगफली खाने के फायदे-

 

 

बॉडी को एनर्जी देती- मूंगफली खाने से बॉडी को एनर्जी मिलती है जिससे शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है। जी हाँ और इसमें खनिज, विटामिन, प्रोटीन, ओमेगा-3, ओमेगा-6, फाइबर, तांबा, फोलेट, विटामिन-ई, थायमिन, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। जो एनर्जी देने के साथ ही कब्ज को दूर करने और पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में भी मदद करते हैं।

बॉडी को गर्माहट देती- सर्दियों में मूंगफली खाने से बॉडी में गर्माहट भी बनी रहती है। केवल यही नहीं बल्कि प्रेग्नेंसी में भी मूंगफली खाना फायदेमंद होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे गर्भस्थ शिशु का विकास बेहतर तरीके से होता है।

खून की कमी दूर करती- मूंगफली में मौजूद पोषक तत्व शरीर में खून की कमी को दूर करने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा मूंगफली खाने से हार्ट संबंधी रोग होने का खतरा भी काफी कम होता है।

हड्डियां मजबूत करती- हड्डियों को मजबूती देने में भी मूंगफली काफी फायदेमंद मानी जाती है। मूंगफली में काफी मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है।

स्किन भी होती है बेहतर- मूंगफली में ओमेगा 6 पाया जाता है जो आपकी स्किन को सॉफ्ट और नम बनाने में मदद करता है।