Breaking News

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी बंद करेगी बेबी प्रोडक्‍ट, जानिए वजह

जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) के बेबी पाउडर (Baby Powder) और टैल्कम पाउडर (talcum powder) से महिलाओं को हुए कैंसर (cancer) को देखते हुए 2023 के अंत तक दुनिया भर में अपने टैल्क बेस्ड बेबी पाउडर की बिक्री बंद कर देगी।
आपको बता दें कि अमेरिका में चल रहे हजारों कंज्यूमर सेफ्टी केस के चलते प्रॉडक्ट की बिक्री बंद कर दी गई है। कंपनी ने कहा कि बेबी पाउडर पहले से ही दुनिया भर के देशों में बेचा जाता है। लेकिन अब इसे दुनिया भर में पोर्टफोलियो हटा दिया जाएगा।

विदित हो कि पिछले साल कई महिलाओं को जॉनसन एंड जॉनसन के पाउडर व इससे संबंधित उत्पादों के इस्तेमाल के बाद से कैंसर हो गया था। जिसके बाद कंपनी को हर्जाना भी देना पड़ा था।

अमेरिका और कनाडा में बिक्री भी बंद
जॉनसन एंड जॉनसन पाउडर को सुरक्षित बताता रहा। लेकिन, बाद में अमेरिका और कनाडा में घटी मांग व बाजार में व्याप्त बुरी धारणा को वजह बताकर पाउडर की बिक्री बंद भी कर दी थी।

9000 से ज्यादा ऐसे ही मुकदमे है कंपनी खिलाफ
अमेरिका स्थित बहुराष्ट्रीय कंपनी के खिलाफ यह मुकदमा दायर करने वाली 22 महिलाओं में से पांच मिसौरी की रहने वाली हैं, 17 अन्य राज्यों की। जॉनसन एंड जॉनसन पूरे अमेरिका में इन मुकदमों का सामना कर रहा है। इसके उत्पादों के द्वारा गर्भाशय का कैंसर होने का दावा करने वाली महिलाओं द्वारा 9000 से ज्यादा मुकदमे दर्ज कराए गए हैं।

ऐसे ही एक मामले में पिछले साल वर्जिनिया में कंपनी को लगभग 73 करोड़ रुपये (एक करोड़ डॉलर) का हर्जाना देना पड़ा था। इससे पहले 2016 में भी कंपनियों कैंसर के मरीज को इसी तरह की समस्या होने के चलते 375 करोड़ रुपये (5.5 करोड़ डॉलर) का हर्जाना भरना पड़ा था।