Breaking News

‘जातिगत जनगणना देश के लिए एक्स-रे का करेगी काम’, एक बार फिर राहुल गांधी ने की कास्ट सेंसस की मांग

कांग्रेस नेता राहुल गांधी तेलंगाना में पार्टी के चुनावी अभियान को धार दे रहे हैं. तेलंगाना के भूपालपल्ली से पन्नूर गांव तक कांग्रेस की एक चुनावी यात्रा में लोगों को संबोधित करते हुए राहुल ने बीजेपी, बीआरएस और एआईएमआईएम को निशाने पर लिया. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री केसीआर चुनाव में हारने वाले हैं. यह लड़ाई राजा और प्रजा के बीच की लड़ाई है. आप चाहते थे तेलंगाना में जनता का राज हो लेकिन यहां सिर्फ एक परिवार का राज हो गया है.

राहुल ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि तेलंगाना में सिर्फ एक ही परिवार का राज है. जनता से सीएम का कोई मतलब नहीं है. देश में सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार तेलंगाना में ही है. उन्होंने कहा कि बीजेपी, बीआरएस और एआईएमआईएण तीनों मिले हुए हैं. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के पीछे सीबीआई या फिर ईडी क्यों नहीं लगती है. देश में इन दिनों ईडी को लेकर काफी सियासत चल रही है.

कांग्रेस समेत विपक्षी दलों का कहना है कि ईडी को जानबूझकर विपक्षी नेताओं के पीछे लगाया जा रहा है.राहुल ने कहा कि देश के लिए जातिगत जनगणना एक्स-रे का काम करेगी. जब मैं जातिगत जनगणना की बात करता हूं, तो न तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और न ही तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर कुछ कहते हैं. हाल ही में बिहार में जातिय सर्वे रिपोर्ट सामने आई, जिसमें पता चला कि राज्य की आबादी में ओबीसी की हिस्सेदारी 60 फीसदी से ज्यादा है. यही वजह है कि राहुल ने अब राष्ट्रव्यापी जातिगत जनगणना कराने की बात कही है. वह लगातार इस मुद्दे को उठा रहे हैं.

रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि देश में सबसे बड़ा मुद्दा जातिगत जनगणना का है. जातिगत जनगणना से इस बात की जानकारी सामने आएगी कि देश में कितने दलित, ओबीसी, आदिवासी और सामान्य वर्ग के लोग हैं और किसकी कितनी भागीदारी है. उन्होंने कहा कि ये देश के एक्स-रे जैसा है और इससे यह भी मालूम होगा कि देश का धन कैसे बांटा जा रहा है.

राहुल ने कहा कि आज देश के सबसे अमीर लोगों का अरबों रुपये का कर्ज माफ हो जाता है. लेकिन एक किसान अपना बैंक लोन माफ कराना चाहे तो उसे मारकर भगा देते हैं. उन्होंने कहा कि दुकानदारों की जेब से जीएसटी निकलती है और अडानी जी की जेब में चली जाती है. ऐसा देश हमें नहीं चाहिए. इसलिए जातिगत जनगणना जरूरी है, उससे पता लगेगा कि किसकी कितनी आबादी है और किसके पास हिंदुस्तान का कितना धन है. तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार आते ही हम जातिगत आधारित गणना करवाएंगे.

लोगों को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि जब भी मैं बीजेपी से लड़ता हूं, मेरे ऊपर केस कर दिया जाता है. मेरा घर और लोकसभा की सदस्यता मुझसे छीन लिया गया. उन्होंने जनता से कहा कि बीजेपी और आपके मुख्यमंत्री केसीआर दोनों ही मिले हुए हैं. बीजेपी और बीआरएस के बीच सांठ-गांठ चल रही है. बीजेपी से एआईएमआईएम को भी फायदा होता है. राहुल गांधी की रैली में बड़ी संख्या में लोग भी शामिल हुए.