Breaking News

जम्मू-कश्मीर में बारिश बनी आफत, जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे बंद, राजोरी में 20 परिवार बर्फ में फंसे

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में गर्मी से राहत देने वाली बारिश (rain) मंगलवार को आफत बन गई। बनिहाल में पहाड़ से पत्थर गिरने (stone falling) से जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे (Jammu-Srinagar National Highway) बंद हो गया। इससे सैकड़ों वाहन फंस गए। राजोरी की कोटरंका तहसील के ढोक इलाके में बेमौसम की बर्फबारी से चरवाहों के 20 परिवार फंस गए हैं।

बिजली गिरने और अत्यधिक ठंड से कई मवेशियों के मरने की भी सूचना है। वहीं, श्रीनगर में मंगलवार को छह साल में जून महीने का सबसे ठंडा दिन बीता। उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी और बारिश से कई इलाके ठंड से कांपने लगे हैं। यहां तापमान सामान्य से 16 डिग्री तक गिर गया है। इस बीच मौसम विज्ञान केंद्र ने बुधवार से मौसम में सुधार होने का पूर्वानुमान दिया है।

ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में छह साल बाद मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 15.0 (सामान्य से 14.2 डिग्री कम) डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इससे पहले 4 जून 2015 को दिन का पारा 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। कश्मीर और जम्मू संभाग के उच्च पर्वतीय इलाकों में पिछले चौबीस घंटे में बारिश से पारा गिर गया है। जून माह में भी पर्वतीय इलाकों में सुबह और शाम के समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है, जिससे बचने के अलाव भी जलाए जा रहे हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के उपनिदेशक डॉ. मुख्यितार अहमद के अनुसार श्रीनगर में छह साल बाद मंगलवार को जून में सबसे सर्द दिन बीता है। प्रदेश में बारिश और बर्फबारी से कई जिलों में दिन का पारा सामान्य से 13 से 16 डिग्री तक गिर गया है। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार बुधवार को जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है, लेकिन अधिकतर मौसम साफ रहेगा। रामबन के पंथियाल क्षेत्र में देर शाम तक पहाड़ों से पत्थर गिरने का सिलसिला जारी था। राजोरी और रियासी जिला के बॉर्डर कोसर नाग पर भारी बर्फबारी हुई है। जिला उधमपुर, सांबा और कठुआ में भी बारिश हुई है।

जम्मू में 24.7 डिग्री पहुंच गया पारा
जम्मू में 8.6 मिलीमीटर बारिश के साथ दिन का तापमान सामान्य से 13.5 डिग्री गिरकर 24.7 और बीती रात का न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बनिहाल में 18.0 मिलीमीटर बारिश के साथ दिन का पारा 15.4, बटोत में 11.7 मिलीमीटर बारिश के साथ 15.4, कटड़ा में 12.2 मिलीमीटर बारिश के साथ 21.6 और भद्रवाह में 9.1 मिलीमीटर बारिश के साथ दिन का पारा 16.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पिछले चौबीस घंटे में श्रीनगर में 10.6 मिलीमीटर बारिश हुई। घाटी के कुछ पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी की सूचना है। पहलगाम में 4.5 मिलीमीटर बारिश के साथ दिन का पारा 14.0 और गुलमर्ग में 28.6 मिलीमीटर बारिश के साथ दिन का तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।