Breaking News

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद चुनावी तैयारियां तेज, पांच चरणों में इलेक्शन होने की उम्मीद

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir)  में अनुच्छेद 370 (Article 370) हटने (removal ) के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव (assembly elections) को लेकर प्रशासनिक तैयारियां (preparations) तेज हो गई हैं। रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) के बाद चुनाव का एलान हो सकता है। प्रस्तावित विधानसभा चुनाव पांच चरणों में कराने की योजना है। 24 जून से प्रदेश के मास्टर ट्रेनर का तीन दिन का प्रशिक्षण नई दिल्ली में आयोजित है।

जम्मू-कश्मीर में नवंबर-दिसंबर 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे। इसके बाद 2015 में पीडीपी-भाजपा गठबंधन की सरकार बनी थी, लेकिन जून 2018 में भाजपा के समर्थन वापस ले लेने से सरकार गिर गई थी। तबसे जम्मू-कश्मीर में निर्वाचित सरकार नहीं है।

सूत्रों ने बताया कि राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर को दिल्ली में तीन का प्रशिक्षण 24 से 26 जून तक दिया जाएगा। चुनाव आयोग के अधिकारियों व राष्ट्रीय मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण देंगे। इनमें लगभग 25 मास्टर ट्रेनर शामिल होंगे। इन्हें पूरी चुनाव प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी जाएगी।

हालांकि, लोकसभा चुनाव से पहले भी इन्हें प्रशिक्षित किया गया था। वहीं, सूत्रों का कहना है कि रक्षाबंधन के तत्काल बाद चुनाव की अधिसूचना जारी हो सकती है।