Breaking News

जमीन पर काम करने वालों को पद्म अवार्ड्स के लिए भेजें नाम…, PM मोदी ने की लोगों से ये बड़ी अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से प्रेरणादायक लोगों को पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकित करने के लिए कहा है. पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 15 सितंबर है. पीएम ने रविवार को कहा कि ‘भारत में कई प्रतिभाशाली लोग हैं, जो जमीनी स्तर पर असाधारण काम कर रहे हैं। अक्सर, हम उनमें से बहुत के बारे में कुछ देख नहीं या सुन नहीं पाते. क्या आप ऐसे प्रेरक लोगों को जानते हैं? आप उन्हें #PeoplesPadma के लिए नामांकित कर सकते हैं. नामांकन 15 सितंबर तक होगा.’ उन्होंने पद्म पुरस्कार वेबसाइट का एक लिंक भी पोस्ट किया जहां लोग नामांकन कर सकते हैं.

पिछले कुछ सालों में मोदी सरकार समाज के कई ऐसे नायकों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित करती है जो बहुत चर्चा में नहीं रहते हों. इन पुरस्कारों की स्थापना 1954 में हुयी थी और इनकी घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस पर की जाती है. पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन या सिफारिशें ऑनलाइन ही की जाएंगी. सरकार ने सेल्फ नॉमिनेशन का भी प्रावधान किया है.

 

पद्म विभूषण, पद्म भूषण और् पद्म श्री नाम के पद्म पुरस्‍कार शासकीय सेवकों द्वारा प्रदत्त सेवा सहित किसी भी क्षेत्र में असाधारण और विशिष्‍ट सेवा के लिए प्रदान किए जाते हैं. पद्म पुरस्‍कारों की सिफारिशें राज्‍य सरकारों/संघ राज्‍य प्रशासनों, केन्‍द्रीय मंत्रालयों/विभागों, उत्‍कृष्‍टता संस्‍थानों आदि से प्राप्‍त की जाती हैं, जिन पर पुरस्‍कार समिति द्वारा विचार किया जाता है. पुरस्‍कार समिति की सिफारिश के आधार पर और प्रधानमंत्री गृह मंत्री और राष्‍ट्रपति के अनुमोदन के बाद गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर इन पद्म सम्‍मानों की घोषणा की जाती है.