Breaking News

जंग के बीच कच्चे तेल की आपूर्ति के लिए आगे आया ये देश, अब नहीं बढ़ेगी पेट्रोल-डीजल की कीमत

भारत (India) में ईरान (Iran) के राजदूत अली चेगेनी ने भारत को ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में मदद की पेशकश करते हुए कहा कि उनका देश कच्चा तेल (Crude Oil) और गैस के निर्यात के लिए रुपया-रियाल व्यापार फिर से शुरू करने के लिए तैयार है. रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के बीच भारत के लिए ये अच्छी खबर है.

रुपया-रियाल व्यापार शुरू कर सकते हैं दोनों देश
ईरान के राजदूत अली चेगेनी ने कहा कि अगर दोनों देश रुपया-रियाल व्यापार फिर से शुरू करते हैं, तो द्विपक्षीय व्यापार 30 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है. जान लें कि ईरान, भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता था, लेकिन पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा ईरान पर प्रतिबंध लगाने के बाद भारत को आयात रोकना पड़ा था.

ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने को ईरान तैयार
एमवीआईआरडीसी विश्व व्यापार केंद्र की तरफ से जारी एक बयान में चेगेनी के हवाले से कहा गया, ‘ईरान तेल और गैस के निर्यात के लिए रुपया-रियाल व्यापार शुरू करके भारत की ऊर्जा सुरक्षा संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार है.’

रुपया-रियाल व्यापार तंत्र से होगा ये फायदा
उन्होंने आगे कहा, ‘रुपया-रियाल व्यापार तंत्र दोनों देशों की कंपनियों को एक दूसरे के साथ सीधे सौदा करने और तीसरे पक्ष की मध्यस्थता लागत से बचने में मदद कर सकता है.’ यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध शुरू होने के बाद अमेरिका समेत कई पश्चिमी देशों ने रूस पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए हैं.

इस बीच रूस ऐलान कर चुका है कि वो सस्ते दामों पर कच्चा तेल बेचेगा. पश्चिमी देश लगातार ये दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं कि भारत और अन्य देश रूस से कच्चा तेल नहीं खरीदें. हालांकि भारत ने अभी तक रूस से कच्चा तेल खरीदने के लिए मना नहीं किया है.