Breaking News

चंद्रमा के पास हमेशा चुंबकीय क्षेत्र का अभाव था, चट्टानों ने सुलझाया बरसों पुराना रहस्य

पृथ्वी के चारों ओर एक शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र है जो ग्रह के मूल में मौजूद तरल लोहे के घूमने से बना है। पृथ्वी का चुंबकीय क्षेत्र लगभग पृथ्वी जितना ही पुराना हो सकता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि यह विचार चंद्रमा के बिल्कुल विपरीत है, जिसमें आज पूरी तरह से चुंबकीय क्षेत्र का अभाव है। लेकिन क्या अतीत में चंद्रमा के कोर या मूल भाग ने चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्न किया था? अमेरिका के रोचेस्टर विश्वविद्यालय के जॉन टॉर्डुनो ने इसी विषय पर गहराई से जानकारी दी है।

चंद्रमा पर कभी मौजूद था चुंबकीय क्षेत्र?

1980 के दशक में, अपोलो अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा लाई गई चट्टानों का अध्ययन करने वाले भूभौतिकीविदों ने निष्कर्ष निकाला कि चंद्रमा में एक बार एक चुंबकीय क्षेत्र था जो पृथ्वी के समान मजबूत था। लेकिन एक मजबूत चुंबकीय क्षेत्र के लिए एक शक्ति स्रोत की आवश्यकता होती है और चंद्रमा का कोर अपेक्षाकृत छोटा होता है। दशकों से, वैज्ञानिक इस पहेली को सुलझाने के लिए संघर्ष करते रहें हैं कि इतना छोटा कोर एक मजबूत चुंबकीय क्षेत्र कैसे बना सकता है?

मैं भूभौतिकी का प्रोफेसर हूं और 30 से अधिक वर्षों से पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र का अध्ययन कर रहा हूं। मैंने हाल ही में नई वैज्ञानिक तकनीकों का उपयोग करके चंद्र चुंबकत्व के प्रमाणों की पुन: जांच करने के लिए एक टीम इकट्ठी की। हमने पाया कि चंद्रमा के पास वास्तव में लंबे समय तक चुंबकीय क्षेत्र नहीं था। यह खोज न केवल चंद्रमा के भूगर्भिक इतिहास की आधुनिक समझ को बदल देती है, बल्कि चंद्रमा पर संसाधनों की उपस्थिति के लिए भी इसके प्रमुख निहितार्थ हैं जो भविष्य के मानव अन्वेषण के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं।
चुंबकीय चंद्रमा क्यों?

कुछ चट्टानों में पिछले चुंबकीय क्षेत्रों के रिकॉर्ड को संरक्षित करने की असाधारण क्षमता होती है, जब उनमें लोहे के परमाणुओं वाले खनिज होते हैं जो एक चुंबकीय क्षेत्र के साथ संरेखित होते हैं क्योंकि चट्टान ठंडी होती है और जम जाती है। किसी क्षेत्र के साक्ष्य को संरक्षित करने के लिए सबसे अच्छे चुंबकीय खनिज छोटे होते हैं – मानव बाल की चौड़ाई से एक हजार गुना छोटे – क्योंकि उनके परमाणुओं को पुनर्व्यवस्थित करने में बहुत अधिक ऊर्जा लगती है।