Breaking News

गणतंत्र दिवस के परेड में IAF के 51 एयरक्राफ्ट लेंगे हिस्सा, 48 महिला अग्निवीर भी शामिल

भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर मनीष ने गणतंत्र दिवस परेड को लेकर एक बड़ी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि गणतंत्र दिवस के परेड में कुल 51 एयरक्राफ्ट हिस्सा लेंगे। इन 51 एयरक्राफ्ट में 29 लड़ाकू विमान, आठ परिवहन और 13 हेलिकॉप्टर शामिल हैं।

विंग कमांडर मनीष ने कहा, ‘गणतंत्र दिवस परेड पर पहली बार सी-295 एयरक्राफ्ट हिस्सा लेने वाला है। भारतीय वायुसेना इस परेड में टैंगेल एयरड्रॉप को भी चित्रित करेगी। इस एयरक्राफ्ट ने 1971 में पाकिस्तान पर भारत को जीत दिलाया था। इसके साथ ही एक डकोटा और दो डोर्नियर एयरक्राफ्ट टैंगोल फॉर्मेशन में उड़ान भरेंगे।’ उन्होंने आगे बताया कि एलसीए तेजस भी पहली बार गणतंत्र परेड में शामिल होने वाला है। चार एयरक्राफ्ट तेजस फॉर्मेशन में उड़ान भरेंगे।

महिला अग्निवीर भी गणतंत्र दिवस परेड में शामिल
महिला फाइटर पायलटों को भी गणतंत्र दिवस परेड में शामिल किया गया है। भारतीय वायु सेना के पीआरओ विंग कमांडर आशीष मोघे ने इसकी जानकारी दी। इस परेड में 48 महिला अग्निवीर भी हिस्सा ले रहीं है। इसके साथ ही भारतीय वायु सेना की प्रतिकृति को झांकी में प्रदर्शित किया जाएगा।

स्क्वाड्रन लीडर रश्मी ठाकुर गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय वायुसेना की मार्चिंग टुकड़ी का नेतृत्व करेंगी। उनके साथ स्क्वाड्रन लीडर सुमिता यादव और स्क्वाड्रन लीडर प्रतीति अहलुवालिया और फ्लाइट लेफ्टिनेंट कीर्ति रोहिल भी रहेंगी। फ्लाइट लेफ्टिनेंट सृष्टि वर्मा त्रि-सेवा दल के सुपरन्यूमेररी अफसर के तौर पर मार्चिंग करेंगी।

गणतंत्र दिवस की परेड में मेड इन इंडिया पर जोर
बता दें कि इस साल गणतंत्र दिवस के परेड में मेड इन इंडिया हथियार आकर्षण का मुख्य केंद्र रहेंगे। परेड के दौरान स्वदेशी हथियार जैसे एलसीएच प्रचंड हेलीकॉप्टर, पिनाका मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर और एंटी टैंक मिसाइल नाग का प्रदर्शन किया जाएगा। मेड इन इंडिया हथियारों में टी-90 टैंक, बीएमपी-2 इंफेंट्री कॉम्बैट वाहन, ड्रोन जैमर्स, एडवांस्ड सर्वत्र ब्रिज, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें और मल्टी फंक्शन रडार आदि का भी प्रदर्शन किया जाएगा।

लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर के साथ ही भारतीय सेना के एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर के हथियारयुक्त संस्करण का भी प्रदर्शन किया जाएगा, जिसे रुद्र के नाम से भी जाना जाता है। साथ ही पिनाका और स्वाति रडार को भी गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल किया गया है। दोनों को DRDO द्वारा विकसित किया गया है। बता दें कि इस साल गणतंत्र दिवस की परेड में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां मुख्य अतिथि होंगे।