Breaking News

क्रिकेट फैंस के लिए दिन की सबसे बड़ी खबर, ये ऐप फ्री में दिखाएगा एशिया कप और वर्ल्ड कप

देश में मुकेश अंबानी जियो सिनेमा (JioCinema) को चुनौती देने के लिए, डिज्नी+ हॉटस्टार नया दांव खेलने जा रहे हैं। कंपनी ने शुक्रवार को घोषणा की है कि वह एशिया कप (Asia Cup) और आईसीसी मेन्स (ICC Mens Cricket World Cup) क्रिकेट वर्ल्ड कप टूर्नामेंट सभी मोबाइल फोन यूजर्स के लिए फ्री में मिलेंगे। Disney +Hotstar का यह कदम ऐसे समय में आया है जब हाल के महीनों में एशिया के सबसे अमीर शख्स अंबानी स्पोर्ट्स मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग पर जमकर दांव लगा रहे हैं।

जियो सिनेमा का जमकर बढ़ा यूजर बेस

हाल ही में लॉन्च की गई JioCinema, अंबानी के नेतृत्व वाली स्ट्रीमिंग सेवा, ने 2023 में इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल के लिए दर्शकों की रिकॉर्ड संख्या हासिल की। JioCinema, जो कि IPL 2023 का आधिकारिक स्ट्रीमिंग पार्टनर था, ने क्रिकेट टूर्नामेंट की मुफ्त स्ट्रीमिंग की पेशकश की।

Viacom18 ने खरीदे IPL डिजिटल स्ट्रीमिंग के अधिकार

Reliance के Viacom18 ने 2023 से 2027 तक लगभग 2.9 बिलियन डॉलर (करीब 24 हजार करोड़ ) में IPL डिजिटल स्ट्रीमिंग अधिकार हासिल किए, जो पहले डिज्नी के पास थे। अंबानी के मीडिया उद्यम ने आईपीएल के डिजिटल अधिकार हासिल करने के लिए डिज्नी समेत अन्य कंपनियों को पीछे छोड़ दिया। वर्तमान में, भारत में डिज्नी को ग्राहकों के पलायन का सामना करना पड़ रहा है।

JioCinema ने 999 रुपये सालाना चार्ज की कर चुका है पेश

अंबानी के समूह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की वैश्विक मीडिया दिग्गज बनने का लक्ष्य है और JioCinema ने पहले ही HBO और वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी इंक के अधिकार प्राप्त करने के बाद कंटेंट के लिए चार्ज करना शुरू कर दिया है, क्योंकि यह वॉल्ट डिज़नी कंपनी और नेटफ्लिक्स इंक जैसे दिग्गजों को बड़े पैमाने पर भारतीय बाजार में दिखाता है। पिछले महीने JioCinema ने 999 रुपये/वर्ष के प्रीमियम मूल्य निर्धारण की घोषणा की, यह नेटफ्लिक्स और डिज्नी जैसे प्रतिद्वंद्वियों से लड़ने के लिए एक फ्री कंटेंट मॉडल से दूर जाने का पहला कदम है।