Breaking News

कोयला की खदान पर हथियारबंद लोगों ने ग्रेनेड और रॉकेट दागे, 20 मजदूरों की मौत

पाकिस्तान (Pakistan) के बलूचिस्तान (Balochistan) स्थित एक कोयला खदान (Coal Mine) में बड़ा हमला (Attack) हुआ है। हथियारबंद लोगों (Armed men) ने कोयला खदान (Coal Mine) में हमला बोला। अभी तक 20 लोगों की मौत (People Death) की खबर है। घटना शुक्रवार तड़के बलूचिस्तान के डुकी इलाके की है। यहां स्थित जुनैद कोयला कंपनी की खदानों पर हथियारबंद लोगों (Armed men) ने हमला किया।

पुलिस अधिकारी हुमायूं खान ने बताया कि शुक्रवार तड़के भारी हथियारों से लैस लोगों ने खदान में धावा बोला। इस दौरान खदान में रॉकेट और ग्रेनेड से भी हमला किया गया। डॉक्टर जोहर खान शादिजई के मुताबिक अभी तक जिला अस्पताल में 20 शव और छह घायलों को लाया गया है।

कुछ ही दिन पहले छह अक्तूबर यानी रविवार की रात कराची अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (International Airport) के पास बलूच लिबरेशन आर्मी (BLA) ने चीनी नागरिकों (Chinese Nationals) पर हमला (Attack) किया था। इस आत्मघाती हमले (Suicide attacks) में दो चीनी नागरिकों समेत तीन की मौत हुई थी। वहीं 17 अन्य घायल हुए थे। बीएलए (BLA) ने खुद हमले की जिम्मेदारी ली थी। हमले के बाद चीन (China) ने पाकिस्तान (Pakistan) से अपने 400 नागरिकों को वापस बुला लिया। वहीं पाकिस्तान सरकार (Pakistan Government) पर चीनी नागरिकों और चीनी प्रोजेक्ट (China Project) की सुरक्षा का दबाव बनाया।

1948 से चली आ रही अलग बलूचिस्तान की मांग
पाकिस्तान से बलूचिस्तान को अलग करने की मुहिम 1948 से चली आ रही है। बलूच लिबरेशन आर्मी यानी BLA बंदूक की दम पर आजादी की मांग करती है। यह अलगाववादी गुट बलूचिस्तान और पाकिस्तान के अन्य हिस्सों में सेना और कई अन्य प्रोजेक्ट को निशाना बनाता है। हाल के दिनों में गुट ने चीनी प्रोजेक्ट और वहां के नागरिकों के खिलाफ मोर्चा खोला है। बीएलए का आरोप है कि पाकिस्तान सरकार के साथ मिलीभगत करके चीन बलूचिस्तान के संसाधनों को लूट रहा है।