Breaking News

केरल में बारिश के बाद बाढ़ और भूस्खलन से मची तबाही, 18 लोगों की मौत और 22 लोग लापता

केरल (Kerala) के दक्षिण और मध्य इलाके में भारी बारिश (Heavy Rainfall) ने तबाही मचा रखी है, जिसमें 18 लोगों की जान जा चुकी है. कोट्टयम और इडुक्की के पहाड़ी इलाकों में लैंड स्लाइड होने से 22 लोग लापता हैं. हालात की संजीदगी को देखते हुए सरकार को सशस्त्र बलों की मदद लेनी पड़ी है. सरकार ने 11 राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF), दो सेना और दो रक्षा सेवा कोर (DSC) टीमों के साथ-साथ केंद्रीय बलों की टीमों को केरल के दक्षिण और मध्य इलाकों में तैनात किया है.

पठानमथिट्टा और कोट्टयम इलाके में भारी बारिश की वजह से 16 लोगों की मौत हो गई है वहीं इडुक्की में पानी के साथ एक कार बह जाने से उसमें फसे दो लोगों की मौत हो गई है. पुलिस उनकी खनाख्त कर रही है. हालात को देखते हुए एनडीआरएफ़ ने दक्षिणी और मध्य हिस्से में 11 टीमों की तैनाती का फैसला किया है. केरल के सीएम पीनाराई विजयन ने आपातकालीन बैठक बुलाने का फैसला किया है साथ ही उन्होंने सेना, नौसेना और वायुसेना से मदद मांगी है. सीएम ने कहा सरकार सभी बांधों के पानी के लेवल की निग़रानी कर रही है. तेज़ बारिश के कारण तीन ज़िले कोट्टयम, पथानामथिट्टा और इडुक्की सबसे ज्यादा मुतास्सिर हुए हैं.

इस पूरे हालात को लेकर रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा- ज़रूरतों को पूरा करने के लिए एमआई- 17 और सारंग हेलीकॉप्टर पहले ही तैयार रखे गए हैं. साथ ही प्रवक्ता ने बताया कि भारतीय थलसेना पहले ही बाढ़ प्रभावित इलाकों में सैनिकों की तैनाती कर चुकी है. एक टुकड़ी को पैंगोड सैन्य ठिकाने से कोट्टयम जिले के कांजीरपनल्ली भेजा गया है जिनमें एक अधिकारी, दो जेसीओ और 30 अन्य जवान शामिल हैं. वहीं नौसेना ने अपने ट्वीट में लिखा है- गोताखोर और बचाव टीम जानकारी मिलते ही तैनाती के लिए तैयार हो गई हैं.