Breaking News

एग्जिट पोल वाले बूथ पर दिखते नहीं, कहां से डेटा लाते हैं : जयंत चौधरी

उत्तर प्रदेश में सातवें चरण का चुनाव सम्पन्न होने के साथ ही एग्जिट पोल की बहार आ गयी। चैनलों ने पांच प्रदेशों में लगभग, अनुमान के रूप सरकार की तस्वीर खींच दी। इस बीच राष्ट्रीय लोकदल प्रमुख जयंत चौधरी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में एग्जिट पोल के अनुमानों को नकार दिया है। उन्होंने कहा है कि यूपी चुनाव के नतीजे एग्जिट पोल से अलग होंगे। जयंत चैधरी ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश में सपा गठबंधन की सरकार बन रही है। मतगणना तक इंतजार कीजिये, परिणाम मिल जायेगा। एग्जिट पोल में बीजेपी की जीत के सवाल पर जयंत चौधरी ने कहा कि नतीजे एग्जिट पोल से अलग आएंगे। उन्होंने कहा कि समाजवादी पाटी गठबंधन उत्तर प्रदेश में सरकार बनाएगा। उन्होंने कहा कि यूपी में भय का माहौल है। इसका असर यूपी में एग्जिट पोल के वक्त वोटरों से उनकी पसंद पूछे जाने पर भी हो सकता है. यहां तक कि डर की वजह से जिन्होंने हमें वोट दिया है, वे कह रहे हैं कि हमने बीजेपी को वोट किया है।

जयंत चौधरी ने कहा कि जब तक ईवीएम नहीं खुलती है, तब तक कोई नतीजे नहीं जानता है। एग्जिट पोल सिर्फ एक अनुमान की प्रक्रिया है। हमने किसी एग्जिट पोल करने वाले को बूथ पर नहीं देखा है। नहीं पता एग्जिट पोल करने वाला का डेटा कहां से आता है। उन्होंने कहा कि एग्जिट पोल किसी एक का नजरिया है, मैं इससे सहमत नहीं हूं। यह सिर्फ मानसिक तनाव बढ़ाने का तरीका है।

सपा 300 सीटें जीत रही : अखिलेश

इससे पहले एग्जिट पोल पर अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी गठबंधन के साथ 300 सीटें जीत रही है। आखिरी चरण में पूर्वांचल की जनता ने बीजेपी का सफाया कर दिया है। सारे चरण मिलाकर सपा और गठबंधन की बहुमत की सरकार बनने जा रही है। अखिलेश यादव ने कहा कि मैं 2017 और 2019 को भूल चुका हूं। इस चुनाव में जनता ने बुनियादी सवालों को आगे रखा, बेरोजगारी और गरीबी का मुद्दा भी रखा। यूपी का सीएम बनने पर क्या करेंगे वाले सवाल पर अखिलेश ने कहा कि वह जल्दी में नहीं हैं। 10 मार्च का इंतजार करेंगे, फिर बताएंगे।

प्रियंका गांधी और शिवपाल यादव ने एग्जिट पोल को नकारा

कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी, प्रसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने भी इस एग्जिट पोल को नकार दिया है। प्रियंका गांधी ने कहा है कि कि हम इंतजार करेंगे और परिणाम देखेंगे।

शिवपाल यादव ने कहा कि एग्जिट पोल में जो तस्वीर दिखाई जा रही है वह आभासी, भ्रामक और अविश्वसनीय है। साथ ही कहा कि जनता इसके पीछे की मंशा को बहुत अच्छे से समझ रही है। उन्होंने कहा कि समाजवादी गठबंधन पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रहा रहा है। प्रत्याशी और कार्यकर्ता मतगणना तक सतर्क और सक्रिय रहें।