Breaking News

इस दिवाली खाने में बनाएं मखाना-काजू की सब्जी, जानिए रेसिपी

दिपावली के मौके पर घरों में खूब मिठाइयां और अलग अलग तरह के पकवान बनते हैं. हम कई बार कुछ अलग और नया भी दिवाली पर ट्राई करना पसंद करते हैं. किसी की कोशिश होती है कि जो भी पकवान बनाएं जाएं वो हेल्दी हों, ऐसे में मखाना और काजू दोनों ही सेहत के लिए हेल्दी होते हैं. ऐसे में इस त्योहार मखाने की ये रेसिपी जरुर ट्राई करें. मखाने और काजू की य़े सब्जी केवल स्वाद को ही नहीं बढ़ाएगी बल्कि सेहद को भी फायदा पहुंचाने वाली है. इस सब्जी का स्वाद आपको शाही पनीर से कम नहीं लगने वाला है. तो आइए जानते हैं कैसे झटपट इस दीपावली को काजू मखाना स्पेशल आप बनाएंगी.

काजू मखाना सब्जी बनाने की कुल सामग्री मखाने

– 1 कप काजू

– 20-25 तेल

– काजू मखाना फ्राई करने के लिए ग्रेवी की पूरी सामग्री टमाटर

– 4 हरी मिर्च

– 2 काजू

– 25 काजू ( पानी में भीगे हुए) हरा धनियां

– थोड़ा सा बारीक कटा हुआ तेल

– 2 चम्मच अदरक पेस्ट

– 1 छोटा चम्मच कसूरी मेथी

– 1 छोटा चम्मच हींग

– 1 चुटकी जीरा

– आधा छोटा चम्मच गरम मसाला

– 1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

– 1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

– 1/4 छोटा चम्मच धनिया पाउडर

– 1 छोटा चम्मच

सेंधा नमक – स्वादानुसार

कैसे बनाएं काजू मखाना की सब्जी

स्टेप  1

इस सब्जी को बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को अच्छी तरह से धो लें और फिर बड़े टुकड़ों में काट लें, इसके बाद हरी मिर्च का डंठल भी हटा कर धो लीजिये. टमाटर हरी मिर्च को मिक्सर जार में डाल कर पीस लें. भीगे हुए काजू को भी बारीक पीस लें.

स्टेप 2

इस सब्जी की ग्रेवी बनाने के लिये मसाला भून लीजिये, एक पैन में तेल गरम होने पर जीरा डाल दीजिये, जीरा भुनने पर हींग डाल दीजिये, अदरक पेस्ट, हल्दी पाउडर, कसूरी मेथी और धनियां पाउडर डाल कर मसाले को अच्छी तरह से भूल लीजिए. मसाले को तब तक भने जब तक वह तेल को छोड़कर तैरने ना लग जाए.

स्टेप 3

इसके बाद भुने हुए मसाले में 1 कप पानी डाल दीजिये और फिर उसमें स्वाद के अनुसार नमक, गरम मसाला और थोड़ा सा हरा धनियां डालकर मिला दीजिये. जब ग्रेवी में उबाल आ जाए तो भुने मखाने और काजू डालकर मिला दीजिये, सब्जी को ढककर 3-4 मिनिट तक धीमी गैस पर पकने दें. इस आसान तरीके से मखाना काजू करी सब्जी तैयार हो जाएगी, जो बहुत अच्छी सब्जी बनेगी. सब्जी के बनने के बाद एक प्याले में निकाल लीजिये और ऊपर से हरे धनियां या क्रीम डालकर सब्जी की गार्निस कर दीजिये. इस सब्जी को आप रोटी और चावल आदि के साथ खा सकते हैं.