Breaking News

इलेक्ट्रिक कार 18 मिनट में होंगी चार्ज, Hyundai लाया नया E-GMP प्लेटफॉर्म

Hyundai Motor Group: हवा की स्पीड से दौड़ती हमारी ऑटोमोबाइल दुनिया अब इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles) के नए संसार में कदम रख रही है. आज सड़क पर हरी नंबर प्लेट वाली तमाम कार या बाइक बिना आवाज के दौड़ती नजर आती हैं. लेकिन अभी हमें इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने की समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है. हालांकि सरकार भी चार्जिंग स्टेशन (EV charging station) लगवाने की दिशा में तेजी से काम कर रही है. फिर भी चार्जिंग में लगने वाला टाइम हमें बहुत खलता है.

जहां, पेट्रोल पंप या सीएनजी स्टेशन पर सैंकडों में गाड़ी की टंकी को फुल कराकर हम चंद ही मिनटों में हवा की रफ्तार से बातें करने लगते हैं वहीं, इलेक्ट्रिक गाड़ियों की टंकी फुल कराने में बहुत ज्यादा इतंजार करना होता है.

 

लेकिन अब यह समस्या नहीं होगी. अब आपकी इलेक्ट्रिक कार (electric car) मिनटों में चार्ज होगी. अगर मिनटों की बात करें तो वह भी महज 18 मिनट में और एक बार की चार्जिंग में आप 500 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकते हैं.

 

दरअसल, हुंडई मोटर ग्रुप (Hyundai Motor Group) ने इलेक्ट्रिक सेगमेंट को बढ़ावा देने के लिए एक इलेक्ट्रिक वाहन प्लेटफॉर्म (EV Platform) को जल्द ही लॉन्च करने का ऐलान किया है. ई-जीएमपी नामक (E-GMP EV Platform) एक इलेक्ट्रिक वाहन प्लेटफॉर्म आपकी गाड़ी को महज 18 मिनट में फुल चार्ज कर देगा.

 

ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म को हुंडई और किया मोटर्स (KIA motors) ने मिलकर तैयार किया है.

हुंडई मोटर ग्रुप इस नए प्लेटफॉर्म पर बनी अपनी पहली कार को अगले साल 2021 में लॉन्च करने जा रहा  है. ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म जो पहली कार लॉन्च की जाएगी उसका नाम हुंडई आईनिक-5
(Hyundai Ioniq 5) बताया जा रहा है. आईनिक (Ioniq), हुंडई का सब-ब्रांड है जो खासतौर पर इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए ही है.

E-GMP EV Platform

हुंडई की प्लानिंग अगले 5 सालों में 23 नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लाने की है. इनमें से 11 कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होंगी.

E-GMP प्लेटफॉर्म (Hyundai E-GMP EV Platform)
इसे इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म कहते हैं. यह बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (battery electric vehicle) प्लेटफॉर्म है. ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म असल में कार का नीचला फ्रेम होगा. इसमें आगे और पीछे के पहिए लगे होंगे. इसमें ऑल व्हील ड्राइव का ऑप्शन दिया जाएगा.

E-GMP EV Platform

ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर तैयारलेक्ट्रिक कार 350 किलोवॉट तक की चार्जिंग कैपेसिटी सपोर्ट करेंगी.