Breaking News

इमरान ने फिर मारी पलटी, भारत और पाकिस्तान रिश्तों के बीच अलापने लगे धारा 370

भारत-पाकिस्तान के रिश्तों की तल्खी खत्म होने से पहले फिर बढ़ने लगी है। दोनों देशों के बीच व्यापार शुरू होने को लेकर हो रही चर्चा के बीच प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक बार फिर पलटी मार गए हैं। एक कार्यक्रम में इमरान ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में जब तक फिर से धारा 370 लागू नहीं हो जाती, भारत और पाकिस्तान के बीच तब तक रिश्ते सामान्य नहीं हो सकते है। ज्ञात हो कि हाल ही में पाकिस्तान की कैबिनेट इकॉनोमिक कॉर्डिनेशन कमेटी ने अपनी एक रिपोर्ट पेश की थी जिस इसमें भारत के साथ कपास और चीनी का ट्रेड शुरू करने की अपील की गई थी। इस रिपोर्ट को मंजूरी मिलने के बाद पाकिस्तान आधिकारिक रूप से भारत से व्यापार शुरू कर सकता था। इस बीच एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच तल्खियां बढ़ गयी हैं।

भारत के साथ व्यापार शुरू करने को लेकर पाकिस्तान में विपक्ष ने प्रधानमंत्री इमरान खान को निशाने पर लिया था। पाकिस्तान के विपक्षी नेताओं, पत्रकारों ने इमरान सरकार के इस फैसले की आलोचना की थी। इसे कश्मीर मसले से समझौता करना बताया जा रहा है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (पीएलएम-एन) ने सवाल किया था कि भारत ने कश्मीर को लेकर अपना रुख बदल दिया है क्या? अगर ऐसा नहीं है तो इमरान खान ने यू टर्न क्यों ले लिया?

ज्ञात हो कि 5 अगस्त 2019 को भारत के जम्मू-कश्मीर राज्य का बंटवारा कर दो केंद्र शासित प्रदेश बनाने और संविधान के अनुच्छेद-370 को हटाने के बाद से पाकिस्तान और बौखला गया है। इस संवैधानिक परिवर्तन के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापार पर प्रतिबंध लगा दिए थे। उससे पहले भारत भी पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान से आयातित वस्तुओं पर 200 फीसदी का आयात शुल्क लगा चुका था। इस तरह दोनों देशों के बीच व्यापार लगभग ठप हो गया था।