Breaking News

इंतजार खत्म: WhatsApp में आया नया फीचर, अब लैपटॉप-कंप्यूटर से होगी कॉलिंग

WhatsApp का एक महत्वपूर्ण फीचर अब डेस्क्टॉप पर उपलब्ध होगा. यानी WhatsApp के डेस्क्टॉप ऐप से भी यूजर्स वॉयस और वीडियो कॉलिंग कर सकेंगे. कंपनी ने वॉयस और वीडियो कॉलिंग का सपोर्ट WhatsApp डेस्क्टॉप ऐप के लिए जारी करना शुरू कर दिया है. WhatsApp की पेरेंट कंपनी Facebook ना इसके बारे में बताया है. कंपनी के मुताबिक अब वैसे लोगों को आराम होगा जो कंप्यूटर पर काम करते हैं और WhatsApp कॉलिंग के लिए उन्हें फोन यूज करना होता है.

गौरतलब है कि अभी कुछ लिमिटेशन्स के साथ इसकी शुरुआत की जा रही है. कंपनी इसके लिए काफी समय से टेस्टिंग भी कर रही थी और अब आखिरकार इसे यूजर्स के लिए जारी किया जा रहा है. WhatsApp के मुताबिक WhatsApp के Windows और Mac ऐप में वॉयस और वीडियो कॉलिंग दिया जा रहा है. फिलहाल इसमें ग्रुप कॉलिंग का सपोर्ट नहीं होगा. यानी एक दूसरे को ही कॉल किया जा सकेगा. हालांकि आने वाले समय में इसके लिए भी कंपनी मोबाइल की तरह ही ग्रुप कॉलिंग जारी कर सकती है.

चूंकि डेस्क्टॉप से वीडियो कॉल किए जाएंगे, इसलिए यहां कंपनी ने पोर्ट्रेट और लैंडस्केप मोड भी दिया है. वीडियो कॉलिंग के दौरान एक वीडियो विंडो टॉप पर रहेगी ताकि मल्टिपल टैब्स में चैटिंग की वजह से वीडियो कॉल प्रभावित न हो और आप लगातार वीडियो देख सकते हैं. ध्यान देने वाली बात ये है कि WhatsApp Web के लिए वीडियो या ऑडियो कॉल का फीचर नहीं आया है. WhatsApp Web ब्राउजर के जरिए ऐक्सेस किया जाता है, जबकि ये फीचर WhatsApp के डेस्कटॉप ऐप के लिए है. विंडोज और मैक के लिए WhatsApp का डेस्क्टॉप ऐप है और इसके लिए ही ये नया फीचर आया है. WhatsApp Web में अभी भी वीडियो या ऑडियो कॉलिंग का फीचर नहीं है. WhatsApp के मुताबिक WhatsApp डेस्क्टॉप से की गई ऑडियो और वीडियो कॉल्स एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड रहेंगे. कंपनी ने कहा है कि चाहे मोबाइल से कॉलिंग करें या वॉट्सऐप के डेस्क्टॉप क्लाइंट से कॉलिंग सिक्योर और प्राइवेट रहेगी.