Breaking News

आरसीबी और सीएसके प्लेऑफ टिकट की रेस में आगे, अभी भी 7 टीमों के बीच जंग जारी

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bangalore) ने सुपर संडे को अपने-अपने मुकाबले जीतकर प्लेऑफ (playoff) की रेस में रोमांच का तड़का लगाया है। अभी तक आईपीएल 2024 के 62 मुकाबले खेले जा चुके हैं, मगर चार में से एक ही टीम (केकेआर) का नाम साफ हो पाया है जिसने अभी तक प्लेऑफ का टिकट हासिल किया है। वहीं बचे तीन पायदानों के लिए अभी भी 7 टीमों के बीच जंग जारी है। आरसीबी के इस धमाकेदार कमबैक के बाद फैंस यह जानने को बेहद इच्छुक हैं कि सीएसके के खिलाफ उनके आखिरी मैच प्लेऑफ का क्या समीकरण रहेगा। फैंस के जहन में यह भी सवाल है कि क्या सीएसके और आरसीबी दोनों प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर सकती है? तो आइए बिना किसी देरी के जानते हैं आईपीएल 2024 प्लेऑफ का समीकरण-

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु प्लेऑफ सिनेरियो
– 18 मई को अपने आखिरी ग्रुप स्टेज मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) का सामना चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) से होगा। अगर आरसीबी सीएसके को पहले बल्लेबाजी करते हुए 18 रन या रन चेज में 11 गेंद शेष रहते हरा देती है, तो उनका नेट रन रेट चेन्नई से बेहतर हो जाएगा। ऐसे में उनके प्लेऑफ में पहुंचने के चांस अधिक हो जाएंगे।

– रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु फिलहाल 13 मैचों में 12 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है।

– आरसीबी अधिकतम 14 अंक तक पहुंच सकती है।

– आरसीबी को सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) और लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) के मैचों पर भी नजर रखने की जरूरत है। यदि एलएसजी अपने दो मैचों में से केवल एक जीतता है, और दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) और गुजरात टाइटंस (जीटी) दोनों अपने NRR में काफी कमजोर रहते हैं, तो आरसीबी और सीएसके के बीच 18 मई का मैच एक वर्चुअल क्वार्टरफाइनल मुकाबला देखने को मिल सकता है।

– वहीं SRH अपने अंतिम दो मैच हार जाता है और LSG अपने दो में से केवल एक जीत हासिल कर पाता है, तो केवल एक जीत ही प्लेऑफ के लिए आरसीबी की योग्यता सुनिश्चित करेगी, क्योंकि SRH का अनिवार्य रूप से आरसीबी की तुलना में कमतर नेट रन रेट होगा।

चेन्नई सुपर किंग्स प्लेऑफ सिनेरियो
– सीएसके के फिलहाल 13 मैचों में 14 अंक हैं और वह पॉइंट्स टेबल में तीसरे पायदान पर है।

– सीएसके का आखिरी मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के खिलाफ है और अगर वे मैच जीतते हैं तो प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएंगे।

– अगर सीएसके आरसीबी से हार जाता है तो भी उनके पास प्लेऑफ में पहुंचने का मौका होगा, अगर वे आरसीबी से बेहतर नेट रन रेट बनाए रखते हैं तो।

– सीएसके के पास पॉइंट्स टेबल के टॉप-2 में भी अपनी जगह बनाने का मौका है, लेकिन उस स्थिति में उन्हें आरसीबी के खिलाफ जीतना होगा, और उम्मीद है कि राजस्थान रॉयल्स (आरआर) और सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) दोनों अपने अगले दो मैच हार जाएं।

क्या चेन्नई और बेंगलुरु दोनों पहुंच सकती है प्लेऑफ में?
जी हां, आरसीबी और सीएसके दोनों टीमें एक साथ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर सकती है। हालांकि इसके लिए कुछ तिकड़म लगानी होगी।

– आरसीबी ने अपने अगले मैच (18 मई) में सीएसके को मामूली अंतर से हराए। इससे आरसीबी के 14 पॉइंट हो जाएंगे और उनके नेट रन रेट में भी सुधार होगा। वहीं हार के बावजूद सीएसके का नेट रन रेट आरसीबी से बेहतर रहेगा।

-.लखनऊ सुपर जाइंट्स (एलएसजी) अपने अगले दो मुकाबलों, 14 मई को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ और 17 मई को मुंबई इंडियंस के खिलाफ, में से सिर्फ एक जीते। अगर दिल्ली लखनऊ को हराती है तो उनके भी 14 अंक हो जाएंगे।

– सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) अपने अगले दो मैच, 16 मई को गुजरात टाइटंस से और 19 मई को पंजाब किंग्स (PBKS) से, हार जाए तो वे 14 अंकों पर ही रुख जाएंगे और उनका नेट रन रेट भी गिरेगा।

इस स्थिति में:
– आरसीबी 14 अंकों और थोड़े बेहतर नेट रन रेट के साथ लीग स्टेज का अंत करेगा।
– सीएसके 14 अंकों और आरसीबी से बेहतर नेट रन रेट के साथ आगे रहेगा।
– एलएसजी और एसआरएच के खाते में भी 14-14 अंक रहेंगे, लेकिन सीएसके और आरसीबी की तुलना में उनका नेट रन रेट कम होगा।