Thursday , September 19 2024
Breaking News

आपके दिमाग को मजबूत बनाने में बेहद लाभकारी हैं बींस, जानें कैसे करे इस्तमाल

बींस पौष्टिक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. 1 कप बींस में लगभग 74% तांबा, 51% जिंक 4 मि.ग्रा. आयरन, 15 मि.ग्रा. मैग्नीशियम, 230 मि.ग्रा. फॉस्फोरस, 16 ग्रा. प्रोटीन और 78 मि.ग्रा. कैल्शियम पाया जाता है. बींस खाने से आपके मस्तिष्क और शरीर का विकास बहुत तेजी से होता है.

यह विटामिन बी से भरपूर होती है जो लाल रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में सहायक है. जो आपके कार्यों को ऊर्जा प्रदान करने और मस्तिष्क के संकेतों को पढ़ने के लिए बेहद जरूरी हैं. आपके तंत्रिका तंत्र के लिए बींस बहुत लाभकारी मानी जाती हैं. आपका शरीर विटामिन बी स्टोर करके नहीं रख सकता, क्योंकि यह पानी में घुलने वाला होता है. शाकाहारियों के लिए बींस को विटामिन बी का एक रिच स्त्रोत माना जाता है.

बींस जिंक से भरपूर होता है जो आपकी थकान, अनिद्रा, मूड स्विंग्स, एकाग्रता में कमी और कमजोर मेटाबॉलिज्म को सही तरह से चलाने का कार्य करता है. इसके अवाला यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरी हुई होती हैं जो आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसानों से बचाने में सहायक होते हैं.

बींस में विटामिन बी6, पैंथोथेनिक एसिड , नियासिन और थाइमीन जैसे तत्व भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. इसके साथ ही विटामिन ई की जितनी मात्रा बदाम खाने से मिलती है उतनी ही बींस के सेवन से भी मिलती है, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप बींस को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

बींस का सूप पीएं
बींस खाने से बहुत से लोगों को गैस हो जाती है. ऐसे में अगर आप बींस नहीं खाते हैं, तो आप इसकी जगह पर मसूर की दाल का सेवन कर सकते हैं. यह दाल बनने और पचाने में भी बहुत ही आसान होती है. असके अवाला आप मसूर की दाल का सूप, बींस की सलाद आदि को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

सोया बींस पास्ते का सेवन करें
अगर आप पास्ता खाना पसंद करते है तो आप सोया बींस पास्ते का सेवन कर सकते हैं. सोया बींस से बना पास्ता आटे से बने पास्ते से बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि यह फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है. अगर आप बींस का हर रोज थोड़ी मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे आपका दिमाग और आपकी याददाश्त तेज होते हैं.

बैलेंस डाइट लें
अगर आप अपने आपनी हेल्थ और फिटनेस को बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी डाइट पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए. ऐसे में आप आपकी डाइट में जंक फूड नहीं, बल्कि अधिक से अधिक प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें.

आप अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा विटामिन बी शामिल करें. डॉक्टर्स के अनुसार आपको अपनी डाइट के दो तिहाई भाग में दाल और बींस और बाकी के भाग में फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए. यह आपके लिए एक बहुत ही संतुलित डाइट होती है. इसके अवाला आप चाहे तो इसमें विटामिन बी12 भी शामिल कर सकते हैं.