Breaking News

आज फिर सस्ता हुआ सोना और चांदी – जानिए क्या है आज का भाव

होली का त्योहार (Holi Festival 2021) आने से पहले अगर आप सोने की खरीददारी करने की सोच रहे हैं तो आपके पास शानदार मौका है. क्योंकि एक बार फिर सोना (Gold Price) सस्ता हुआ है और चांदी में भी गिरावट आई है. शुक्रवार को एमसीएक्स (MCX) पर सोने के अप्रैल वायदा 45,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऊपर बंद हुआ था और हफ्ते के पहले दिन कीमतों में सुस्ती देखी गई है. हालांकि, अगर बीते शुक्रवार की तुलना पिछले हफ्ते की कीमतों से करें तो दामों में 271 रुपये की बढ़त हुई है. वहीं चांदी (Silver Price) के मई वायदा दाम करीब 1000 रुपये प्रति किलो की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है.

क्या हैं सोने के ताजा रेट?
एमसीएक्स पर 22 मार्च, सोमवार को 10 ग्राम सोने के रेट 45000 रुपये के करीब हैं. जबकि साल की शुरुआत में सोने के रेट 50 हजार से ऊपर थे.इस तरह से देखा जाए तो तीन महीनों के भीतर सोना काफी सस्ता हुआ है और दो सप्ताह पहले तो गोल्ड 44750 रुपये के ऊपर ट्रेड कर रहा था.

बात चांदी की करें को सोमवार को एमसीएक्स पर सिल्वर मई वायदा दाम 1000 रुपये प्रति किलो सस्ता हुआ है. चांदी 66537 रुपये के आस-पास ट्रेड कर रही है. जबकि शुक्रवार को मई वायदा दाम उतार-चढ़ाव के बाद 220 रुपये प्रति किलो सस्ती होकर बंद हुई थी. इस तरह दो दिनों में चांदी के दामों में 1200 रुपये से ज्यादा की गिरावट आई है.

उच्चतम स्तर से काफी सस्ता हुआ सोना
कोरोना काल में जब शेयर बाजार लुढ़का तो निवेशकों को काफी नुकसान हुआ और उस दौरान सोने की कीमतों ने काफी ऊंची छलांग लगाई. जिसे देखते हुए निवेशकों का रुझान सोने की तरफ बढ़ने लगा और सोना अगस्त में 56191 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया. इस तरह अगर अब के भाव देखें तो सोने की कीमतों में 11200 रुपये तक की गिरावट आ चुकी है. जिस वजह से आम आदमी सोना खरीद पा रहा है. वहीं चांदी 79,980 रुपये प्रति किलो के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थी और उस हिसाब से चांदी 13,450 रुपये सस्ती हो चुकी है. सोने की गिरती कीमतों पर जानकारों का कहना है फिलहाल दामों में इसी तरह की गिरावट और बढ़त का सिलसिला जारी रहेगा.