Breaking News

आज ‘अंतरिक्ष की सैर’ पर जा रहे भारतीय मूल की सिरिशा सहित कुल 6 लोग, चलिए इनसे करते हैं मुलाकात

अमेरिकी अंतरक्षियान कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक (Virgin Galactic) ने अपने यूनिटी 22 एस्ट्रोनॉट्स को लॉन्च करने के लिए उलटी गिनती शुरू कर दी है. अंतरिक्ष की यात्रा करने के लिए कुल छह लोग जा रहे हैं. इनमें कंपनी के मालिक रिचर्ड ब्रेनसन (Richard Branson) भी शामिल हैं. इनके अलावा टीम के बाकी लोगों में वर्जिन गैलेक्टिक की चीफ एस्ट्रोनॉट प्रशिक्षक बेथ मोसेस, कंपनी के लीड ऑपरेशंस इंजीनियर कॉलिन बैनेट और कंपनी में सरकारी मामलों और अनुसंधान कार्यों की उपाध्यक्ष सिरिशा बांदला हैं. सिरिशा भारतीय मूल की अमेरिकी हैं.

वर्जिन गैलेक्टिक ने ट्विटर पर कुछ वीडियो पोस्ट किए हैं, जिनमें क्रू मेंबर अपनी इस यात्रा के बारे में बात करते दिख रहे हैं. सिरिशा का कहना है, ‘जब मैंने पहली बार सुना कि मुझे ये अवसर मिलने जा रहा है, तो मैं हैरान रह गई.’ कॉलिन बैनेट (Colin Bennett) ने कहा, ‘जब मैं छोटा था तो मुझे लगता था कि अंतरिक्ष कुछ ही लोगों के लिए उपलब्ध है. मैंने कभी अपने बारे में नहीं सोचा था कि मैं ऐसी पोजीशन हासिल कर पाउंगा कि मुझे अंतरिक्ष में जाने को मिले, लेकिन आज मैं यहां हूं.’

अंतरिक्ष में सर्दी होगी या गर्मी?

वहीं मोसिस से पूछा गया कि क्या अंतरिक्ष में ठंड होती है, तो उन्होंने कहा, ‘अंतरिक्ष में हवा नहीं होती, लेकिन स्पेसशिपटू में जलवायु नियंत्रित रहेगी. वह पूरी तरह आरामदायक होगी.’ हालांकि अंतरिक्षयान के बाहर अंतरिक्ष में ठंड होगी या गर्मी, ये सूरज की मौजूदगी पर निर्भर करता है (Virgin Galactic Flight Schedule 2021). बैनेट का कहना है कि वह इस यात्रा के लिए तैयार हैं क्योंकि वह हाई-परफॉर्मेंस वाले पायलट संग उड़ान भर चुके हैं. सभी अपनी इस यात्रा को लेकर काफी उत्सुक हैं.

सिरिशा रोज देख रहीं सपने

जब सिरिशा बांदला (Sirisha Bandla) से पूछा गया कि क्या उन्होंने अंतरिक्ष की यात्रा का कभी सपना देखा था तो उन्होंने कहा, ‘मुझे लगभग हर रात उड़ान को लेकर सपना आता था. मैं उन लोगों में शामिल हूं जो हर रात मचकीले रंगों वाले सपने देखते हैं. और जब से मुझे मेरी अंतरिक्ष यात्रा की खबर मिली है, मैं इसे लेकर सपने देख रही हूं. मैं काफी उत्साहित हूं. यह साफ तौर पर मेरे दिमाग में है.’ 1969 में अपोलो 11 मून लैंडिंग के बाद से ब्रेनसन अंतरिक्ष में जाने की उम्मीद कर रहे हैं. वह अंतरिक्ष यात्रा के दौरान जीरो ग्रैविटी वाला अनुभव भी लेना चाहते हैं.