Breaking News

आंखों की रोशनी बढ़ाने खाएं यें चीजें, नहीं लगेगा चश्‍मा

हमारे शरीर का सबसे सवेदनशील हिस्सा हमारी आंखें (Eyes) है। आंखों (Eyes) को लेकर जरा सी लापरवाही सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है। यही कारण है कि कमजोर आई साइट (Eyesight) की समस्या आज कम उम्र में ही लोगों को अपना शिकार बना रही है।
बता दें कि आजकल हम सभी लोग अपना ज्यादतर समय मोबाइल या लैपटॉप स्क्रीन पर बिताते हैं जिसका सबसे बुरा असर हमारी आंखों पर पड़ता है। इससे हमारी आंखों की रोशनी पर सबसे ज्यादा पड़ता है।


कमजोर आंखों की समस्या आज कम उम्र में ही लोगों को अपना शिकार बना रही है। इसकी वजह से छोटी उम्र में ही चश्मा लगाना पड़ता है और कई बार आपको इससे परेशानी भी होती है. वैसे आंखों का कमजोर होना कोई नई बात नहीं है। कई बार ये लापरवाही की वजह से कमजोर हो जाती हैं तो कई बार जेनेटिक वजह इनकी कमजोरी का कारण बनती है। ऐसे में सिर्फ दवा लेना काफी नहीं होता, अगर खानपान में थोड़ी सी सावधानी बरती जाए तो आंखों में लगा चश्मा आसानी से उतारा जा सकता है।

क्यों कमजोर हो जाती हैं आंखें?
एक स्टडी के अनुसार, आंखों की रोशनी कम होने के पीछे जिंक, कॉपर, विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन का शरीर में कम होना बड़ा कारण है। इनकी भरपाई के लिए भोजन में ओमेगा -3 फैटी एसिड, ज़ेक्सैन्थिन, ल्यूटिन और बीटा कैरोटीन आदि शामिल करने से ये समस्या दूर हो सकती है।

आंवला
आंवला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है। आप आंवला को खाली पेट या मरब्बा के रूप में खा सकते है। इसमें विटामिन सी होता है जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है। आंवला सिर्फ आंखों के लिए नहीं, सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल स्किन और बालों में भी कर सकते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद विटामिन A से भरपूर फूड्स
विटामिन A से भरपूर फूड्स आंखों के लिए फायदेमंद हैं। विटामिन A में Rhodopsin होता है। ये एक ऐसा प्रोटीन है जो आपकी आंखों को कम लाइट में भी देखने में मदद करता है. ये आपकी आईसाइट बढ़ाने में मदद करता है। गाजर, कद्दू, पपीता और हरी पत्तेदार सब्जियों को डाइट में शामिल करें।

विटामिन B 1 और ई वाली चीजें
विटामिन B 1 से भरपूर फूड्स एंटी स्ट्रेस फूड्स हैं. ये आंखों को स्ट्रेस के प्रभाव से बचाते हैं और ड्राईनेस और सूजन की समस्या को कम करते हैं. वहीं विटामिन E भी आंखों के लिए जरूरी है। इसके लिए आप अपनी डाइट में मटर, नट्स, काजू, बादाम और अंकुरित दालों को डाइट में जोड़ें।

आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले खट्टे फलों का सेवन
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खट्टे फलों का भी सेवन फायदेमंद होता है। ये विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इसके अलावा इनमें विटामिन ई और खास एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ये आंखों का सूखापन दूर करने में मदद करते हैं. इनकी पूर्ति के लिए आप डाइट में नींबू और संतरे जैसे फलों को शामिल करें।