Breaking News

अश्विन ने रिकॉर्ड तोड़ पारी खेल टीम को 400 के पार पहुंचाया, जानिए दूसरे टेस्‍ट मैच का हाल

भारत और वेस्टइंडीज (West Indies) के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन ( port of Spain) में जारी दूसरे टेस्ट (test) के दूसरे दिन भी टीम(team) इंडिया(india) का दबदबा रहा। विराट कोहली के शतक (century) के दम पर टीम इंडिया 438 रन बोर्ड पर लगाने में कामयाब (succeeded) रही। दूसरे दिन की शुरुआत भारत ने 4 विकेट के नुकसान पर 288 रनों से की थी। विराट ने इस दौरान अपने करियर का 76वां शतक लगाया और जडेजा व अश्विन ने भी अर्धशतक जड़े। भारतीय पारी के 438 रन पर सिमटने के बाद वेस्टइंडीज ने भी अपनी पारी की अच्छी शुरुआत की। दिन का खेल खत्म होने तक मेजबानों ने 41 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 86 रन बोर्ड पर लगाए। क्रीज पर कप्तान क्रेग ब्रैथवेट (37) के साथ किर्क मैकेंजी 14 रन बनाकर खेल रहे हैं। टीम को एकमात्र झटका टैगेनारिन चंद्रपॉल के रूप में लगा जो 33 के निजी स्कोर पर रविंद्र जडेजा का शिकार बने। आइए एक नजर डालते हैं दूसरे दिन की 5 बड़ी बातों पर-
कोहली-जडेजा की 291 रनों की साझेदारी

भारत ने दूसरे दिन की शुरुआत विराट कोहली और रविंद्र जडेजा की शानदार साझेदारी से की। पहले दिन 206 रनों की पार्टनरशिप कर चुके इन दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे दिन 5वें विकेट के लिए 85 और रन जोड़े। विराट कोहली ने इस दौरान 76वां शतक जड़ा तो वहीं जडेजा ने भी 19वीं बार अर्धशतक जड़ मैदान पर तलवार बाजी की। कोहली-जडेजा की इस साझेदारी के दम पर ही टीम इंडिया को दूसरे दिन भी एक सधी हुई शुरुआत मिली।
कोहली के रन आउट ने बटोरी सुर्खियां

रविंद्र जडेजा के साथ शानदार लय में बल्लेबाजी कर रहे विराट कोहली की पारी का अंत बेहद निराशाजनक अंदाज में हुआ। 121 के निजी स्कोर पर वह एक रन चुराने के प्रयास में रन आउट हुए। यह उनके टेस्ट करियर में तीसरा मौका था जब वह रन आउट हुए हैं। जडेजा के साथ दिन की शुरुआत से ही कोहली जोखिम भरे रन चुरा रहे थे, मगर 99वें ओवर में अल्जारी जोसेफ की डायरेक्ट हिट ने उनका काम तमाम कर दिया।

अश्विन ने रिकॉर्ड तोड़ पारी खेल टीम को 400 के पार पहुंचाया

विराट कोहली और रविंद्रज जडेजा के आउट होने के बाद अश्विन ने अपने टेस्ट करियर का 14वां अर्धशतक जड़ते हुए भारत का स्कोर 400 के पार पहुंचाया। भारत को इस दौरान ईशान किशन से भी उम्मीद थी, मगर वह 25 के निजी स्कोर पर आउट हो गए। हालांकि अश्विन अंत तक डटे रहे और निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ मिलकर उन्होंने टीम को 438 के स्कोर तक पहुंचाया। अश्विन ने इस पारी में कुल 78 गेंदों का सामना करते हुए 8 चौकों की मदद से 56 रन बनाए।
अश्विन ने इस पारी के दम पर भारतीय पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण का बड़ा रिकॉर्ड धवस्त किया है। भारत के लिए नंबर-6 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए अश्विन के नाम अब लक्ष्मण से ज्यादा रन हो गए हैं। अश्विन ने इस पोजिशन पर 3162 रन बनाए हैं, वहीं लक्ष्मण के नाम 3108 रन थे। अश्विन के आगे अब सिर्फ पूर्व कप्तान एमएस धोनी (4717) और कपिल देव (5116) ही हैं।

कोहली के आउट होते ही 100 रन के अंदर विंडीज ने समेटी भारतीय पारी

विराट कोहली के रन आउट होने के बाद वेस्टइंडीज की टीम ने भारतीय बल्लेबाजों पर अपनी नकेल कसी रखी और 100 रन के अंदर पूरी टीम को समेट दिया। कोहली का विकेट 341 के स्कोर पर गिरा था, वहीं अश्विन के रूप में भारत को आखिरी झटका 438 रन पर लगा। मेजबानों के लिए किमार रोच और जोमेल वारिकन ने सर्वाधिक 3-3 विकेट गंवाए।

वेस्टइंडीज की सधी हुई शुरुआत

डॉमिनिका टेस्ट से सीख लेते हुए वेस्टइंडीज ने दूसरे टेस्ट में सधी हुई बल्लेबाजी की। पहले टेस्ट में जहां टीम 150 और 130 रनों पर ही सिमट गई थी, वहीं दूसरे टेस्ट में विंडीज बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत करते हुए दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 1 विकेट के नुकसान पर 86 रन बोर्ड पर लगाए। वेस्टइंडीज की रन गति काफी कम थी, मगर उन्होंने इस दौरान विकेट नहीं खोए। टीम की नजरें दूसरे दिन रन गति में थोड़ा इजाफ कर भारत के स्कोर के करीब पहुंचने पर होगी।