Breaking News

अमेरिका में बच्‍चें नहीं चला पाएंगे इंस्टाग्राम, फेसबुक ने लगाई रोक

इंस्टाग्राम (Instagram) ने ‘इंस्टाग्राम किड्स’(Instagram Kids) की योजना(Planning) फिलहाल रोक दी है। वह इसे 13 साल से छोटे बच्चों के लिए शुरू करने जा रहा था, लेकिन अमेरिका(America) में इसका कड़ा विरोध है। विशेषज्ञ इसे बच्चों के मानसिक सेहत के लिए हानिकारक बता चुके हैं। कई लोग खासतौर से अभिभावक इंस्टाग्राम (Instagram) की मालिकाना कंपनी फेसबुक (Facebook) के खिलाफ प्रदर्शन (Protest) करते हुए इसे स्वैच्छिक रूप से बंद (Ban) रखने की भी चेतावनी दे चुके थे।

फेसबुक ने घोषणा की थी, वह उम्र का ध्यान रखते हुए 13 साल से छोटी उम्र के बच्चों के लिए अलग से इंस्टाग्राम लाएगा। इसके खिलाफ अमेरिकी संसद भी इस हफ्ते सुनवाई करने जा रही है। फेसबुक की अंदरूनी रिसर्च टीम की रिपोर्ट लीक हुई, जिसमें इंस्टा से किशोर उम्र लड़कियों के मानसिक स्वास्थ्य पर दुष्प्रभावों को स्वीकार किया था। हालांकि, अब इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने कहा है, वे अभिभावकों, विशेषज्ञों, नीति निर्माताओं से बात कर उनकी चिंताओं को समझेंगे। इसके लिए रोक लगाकर समय लिया जा रहा है।
फेसबुक ने योजना के विरोध पर बेशर्मी से कहा था, रोक के बावजूद कम उम्र के बच्चे इंस्टाग्राम का वैसे भी उपयोग कर रहे हैं। बेहतर होगा कि 10 से 12 साल के बच्चों एप बनाकर दिया जाए।
विशेषज्ञों से लेकर अभिभावकों तक का रुख फेसबुक के खिलाफ है। उनका कहना है, यह कोमल मस्तिष्क वाले बच्चों को सोशल मीडिया पर चिपकाने की कोशिश है। इसके बजाय उसे बुलिंग और बॉडी शेमिंग खत्म करने पर काम करना चाहिए।