Breaking News

अगर आपको भी हमेशा रहना हैं बीमारियों से दूर, तो रोजाना सुबह के ब्रेकफास्ट में खाएं ये 7 फूड्स

हेल्दी रहने के लिए हमेशा नाश्ते पर ज्यादा ध्यान दिया जाना चाहिए. सुबह नाश्ते में क्या खाना चाहिए? जैसे सवाल अगर आपके मन में भी उठते हैं, तो हम लाएं आपके लिए सुबह ब्रेकफास्ट में खाए जाने वाले कुछ हेल्दी फूड्स. ये न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करेंगे बल्कि पाचन को भी हेल्दी रखेंगे. सुबह का हेल्दी नाश्ता आपको न सिर्फ पूरे दिनभर एनर्जी देता है बल्कि आपको कई बीमारियों से भी दूर रख सकता है. सभी जानते हैं कि हमें नाश्ते में हेल्दी फूड्स खाने चाहिए, लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि सुबह के नाश्ते को हेल्दी और स्वादिष्ट कैसे बनाएं? मॉर्निंग हेल्दी डाइट के ऑप्शन कई हैं. हमेशा निरोगी रहने के लिए एक अच्छी डाइट का होना जरूरी है. आपने देखा होगा जिस व्यक्ति का खानपान हेल्दी होगा वह बहुत कम ही बीमार होता है.

खाली पेट गुनगुने पानी के साथ शहद पीने से दिन की शुरूआत करने के साथ आपको नाश्ते में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले फूड खाने चाहिए. सुबह के नाश्ते में फलों को शामिल करना जरूरी होता है. फल में सेब, संतरा, पपीता, तरबूज खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. ठीक से किया गया पौष्टिक नाश्ता आपके शरीर को उर्जा देता है.

सुबह नाश्ते में जरूर खाने चाहिए ये 7 हेल्दी फूड्स

1. ओटमील
सुबह अगर किसी ब्रेकफास्ट को खाने की सलाह दी जाती है, तो वह है ओटमील. साधारण ओटमील को आप फलों के साथ और भी हेल्दी बना सकते हैं. सुबह के नाश्ते में ओटमील का सेवन करना चाहिए. क्योंकि ओट्स में बहुत अच्छी मात्रा में ओमेगा 3, फैटी एसिड, फोलेट, और पोटेशियम पाया जाता है जो की दिल के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

3. केला
सुहक के नाश्ते को हेल्दी बनाने के लिए केले से अच्छा कोई नाश्ता नहीं है इसे दूध में मैश करके खाए या ऐसे ही ये दोनों तरह से फायदा करेगा. केले में बहुत मात्रा पोटेशियम है जो उन लोगो के लिए बहुत अच्छा है जिन्हें हाइपरटेंशन की शिकायत रहती है. केला न सिर्फ इंसटेंट एनर्जी देता है बल्कि पेट को हेल्दी रखने में भी कारगर माना जाता है.

4. बादाम
बादाम कई स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर होते हैं. सुबह खाली पेट बादाम खाने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. बादाम को अगर भिगोकर खाते हैं तो ज्यादा फायदा होता है. बादाम में शरीर के लिए जरूरी विटामिन, मैंगनीज, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड मिल जाते हैं. मुठ्ठीभर बादाम को अपने डेली डाइट में जरूर शामिल करें.

2. दही
टाइटीशियन और पोषण विशेषज्ञ हमेशा यही सलाह देते हैं कि हर किसी को नाश्ते में एक कटोरी दही को जरूर शामिल करना चाहिए. दही हमारी गट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ब्रेकफास्ट में दही खाने से कई फायदे होते हैं. दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो आपके पेट को साफ रखते है और आपका पाचन भी अच्छा रहता है.

5. सेब और संतरा
सेब और संतरा दोनों ऐसे फल हैं जिन्हें हेल्थ एक्सपर्ट्स भी सुबह नाश्ते में सामिल करने की सलाह देते हैं. सबुह के नाश्ते में कोई फल जरूर शामिल करना चाहिए. ब्रेकफास्ट में सेब और संतरा को शामिल करने से ऊर्जा के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) भी बढ़ती है. नाश्ते में सेब या संतरा खाने से पाचन तंत्र बेहतर रहता है और बॉडी का मेटाबॉलिक रेट बेहतर रहता है.

6. अंडा
रोजाना नाश्ते में अंडे का सेवन करने से आपके शरीर में कई बीमारियों को दूर रखने की ताकत बनी रहती है. सुबह के नाश्ते में अंडा शामिल करना भी फायदेमंद है. अंडे में बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन और पोषक तत्व पाए जाते है जैसे विटामिन डी. रोज एक अंडा खाने से आप पूरे दिन की विटामिन डी की खुराक पूरी कर सकते है.

7. चिया सीड्स
चियासीड्स में भी प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो नई मसल्स को बनाने का गुण रखने के साथ-साथ शरीर में जरूरी प्रोटीन की मात्रा की भी पूर्ति करता है. चिया सीड्स को खाने में डालने से पहले 5 से 10 मिनट तक पानी में भी भिगोकर रखने की कोशिश करें। सीमित मात्रा में चिया सीड्स का नियमित सेवन आपके शरीर पर कई पॉजिटिव असर डाल सकता है.