Breaking News

सावधान ! Whatsapp पर इन मैसेज से रहें बचकर, वरना साइबर ठग लगा देंगे लाखों की चपत

बेरोजगारी की मार झेल रहे अनगिनत युवा नौकरी के लिए शॉर्टकट की तलाश में रहते हैं. लेकिन ये शॉर्टकट कितना घातक साबित हो सकता है इसका उन्हें जरा भी इल्म नहीं होता. ऐसे युवाओं को ठगने के लिए सोशल मीडिया (social media) पर साइबर ठगों बड़ा नेटवर्क (Cyber thug network) काम कर रहा है. साइबर ठगी का एक बड़ा मामला जयपुर (Jaipur) में सामने आया है. साइबर ठगी का शिकार युवक को लाखों की चपत लगी है.

नौकरी का झांसा देकर ठग रहे साइबर फ्रॉड
अगर आप भी बेरोजगार हैं और जॉब की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए ये खबर जरुरी है. क्योंकि साइबर ठग आपको रोजगार देने का झांसा देकर आपके परिजनों की कमाई को लूट सकते हैं. साइबर ठगी को लेकर अगर आप जागरूक रहे तो अपने साथ ठगी होने से रोक सकते हैं.

दिखाते हैं लाखों की सैलरी का ख्वाब
जयपुर के झोटवाड़ा में रहने वाले 36 वर्षीय राधे शर्मा कई दिनों से नौकरी की तलाश कर रहे हैं. इस साल जनवरी में राधे शर्मा के मोबाइल पर एक वॉट्सऐप मैसेज आया. राधे ने मैसेज पढ़ना शुरु किया. मैसेज भेजने वाले ने खुद को इबे कंपनी का प्रतिनिधि बताया और कहा कि आप 500 से 5 हजार रुपये रोजाना आसानी से कमा सकते है.

ठगों की चंगुल में फंस गया राधे
राधे की तो मानो मन की मुराद पुरी हो गयी. राधे ने तुरंत हां कर दी. इसके बाद राधे के मोबाइल पर एक मैसेज आया और उसने एक लिंक भेजकर रजिस्ट्रेशन करने को कहा. इसके बाद राधे को 3 टास्क दिये गये और राधे ने जब उन्हें पूरा कर लिया, तो रुपये बैंक में ट्रांसफर करने को कहा गया.

गंवा दी 3 लाख से भी ज्यादा की रकम
अब साइबर ठगों ने अपना खेल शुरू कर दिया. उन्होंने राधे को कहा कि हैंडलिंग चार्ज जमा करवाना होगा. लेकिन इससे पहले 3 टास्क पूरा करने के बहाने साइबर ठगों ने करीब 3 लाख 21 हजार रुपये एंठ लिये थे. जब हैंडलिंग चार्ज मांगा गया तब राधे को शक हुआ कि वह ठगों के चंगुल में फंस चुका है. राधे की शिकायत पर पुलिस मामले की जांच कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *