Breaking News

शादियों के लिए आ गए नए नियम, सिर्फ इतने लोगों को इजाजत, फटाफट जानें नई गाइडलाइन

कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप देशभर में जारी है. हालांकि, कुछ दिनों से कोरोना के नए मामलों में कमी देखने को मिल रही है. मगर कोरोना के कारण मरने वालों की संख्या में फिलहाल कोई कमी नहीं आई है. कोरोना के केस भले ही कम आने लगे हैं मगर इस बार सरकार किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करना चाहती. इसलिए केस कम आने के बावजूद सख्ती बढ़ा दी गई है. तमाम राज्यों ने कोरोना पर काबू पाने के लिए कड़े निर्देश जारी किए हैं जिनका पालन नहीं किए जाने पर कार्रवाई की जा सकती है. वहीं यूपी सरकार ने लॉकडाउन के अलावा तमाम पाबंदियां जारी कर दी हैं जिनको नजरअंदाज करना लोगों को भारी पड़ सकता है. यूपी सरकार ने शादी समारोह के लिए नियम बदलते हुए अब 25 लोगों को ही समारोह में शामिल होने की इजाजत दी है. पहले ये संख्या 50 और 100 थी.

नए नियमों को लेकर उत्तर प्रदेश के गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी प्रदेश के सभी मंडल आयुक्तों, जिलाधिकारियों, क्षेत्रीय, परिक्षेत्रीय तथा जिला पुलिस प्रमुखों को निर्देश भेजा है. जिसमें बताया गया है कि, किसी भी शादी समारोह में अब सिर्फ25 लोगों को ही एक समय में शामिल होने की इजाजत मिलेगी. फिर चाहे समारोह बंद स्थान पर हो या खुले स्थान पर. समारोह में शामिल होने वाले लोगों को कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन करना होगा अगर कोई भी नियमों की अनदेखी करता पाया गया तो कार्रवाई की जा सकती है.

क्या हैं नए नियम?
कोरोना का सबसे ज्यादा असर शादियों पर पड़ा है और अब एक बार फिर प्रदेश की योगी सरकार ने नियमों में बदलाव कर दिए हैं. नए नियमों के मुताबिक शादी में 25 लोग शामिल होंगे और सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा, दो गज की दूरी, सेनेटाइजर के साथ कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा. जिस जगह पर शादी का आयोजन होगा वहां लोगों के बैठने की व्यवस्था भी दो गज की दूरी पर की जाएगी. आयोजकों को कोरोना के सभी नियमों का पालन करवाना होगा.

20 मई से ऑनलाइन क्लासेस
शादी को लेकर नए नियमों के अलावा अब स्कूली बच्चों की शिक्षा पर भी फैसला लिया गया है. सरकार ने यूपी में क्लास 9 से 12 तक के सभी स्कूलों में 20 मई से ऑनलाइन क्लासेस शुरू करने के निर्देश दिए हैं. निर्देश के मुताबिक अधिकतर शैक्षणिक कार्य वर्क फ्रॉम होम ही होंगे. सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की पढ़ाई दूरदर्शन, ई ज्ञान गंगा, यूट्यूब चैनल और स्वयं प्रभा चैनल के जरिए कराने की बात कही है. निर्देशों का पालन ठीक तरह से हो रहा है या नहीं इसका संचालन जिला विद्यालय निरीक्षक करेंगे और मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक मॉनिटरिंग करेंगे. बता दें, जब कोरोना के केस काफी कम हो गए थे तब कई स्कूलों को खोल दिया गया था और ऑनलाइन क्लासेस भी शुरू हो गई थीं. मगर कोरोना के केसों में हुई बढ़ोतरी के बाद सरकार ने स्कूल बंद कर दिए थे.