Breaking News

शहीद भगत सिंह पर बनी हैं ये बॉलीवुड फिल्में, सभी को दर्शकों से मिला है जबरदस्त प्यार

आज भगत सिंह की बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर बताते हैं उन पर बनी फिल्मों के बारे में. इन फिल्मों के जरिए भगत सिंह की जीवनी को दिखाया गया है और साथ ही देश को आजाद करवाने के लिए उन्होंने जो संघर्ष किया वो हमें फिल्मों में देखने को मिला.

हिंदी सिनेमा में देशभक्ति पर कई फिल्में बनी हैं और जब भी देशभक्ति की बात आती है तो भगत सिंह (Bhagat Singh) का नाम सबसे पहले आता है. शहीद भगत सिंह ने 23 साल की उम्र में देश के लिए अपनी जान की कुर्बानी दी थी. बॉलीवुड में भगत सिंह पर कई फिल्में बनी हैं. इन फिल्मों के जरिए भगत सिंह की जीवनी को दिखाया गया है और साथ ही देश को आजाद करवाने के लिए उन्होंने जो संघर्ष किया वो हमें फिल्मों में देखने को मिला.

वैसे बता दें कि भगत सिंह की बर्थ एनिवर्सरी कुछ लोग 27 को सेलिब्रेट कर रहे थे और कुछ आज. तो हम आज भगत सिंह की बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर बताते हैं उन पर बनी फिल्मों के बारे में.

शहीद ए आजाद भगत सिंह

भगत सिंह के निधन के 23 साल बाद ये पहली फिल्म थी जो उन पर बनी थी. इस फिल्म को जगदीश गौतम ने डायरेक्ट की थी. फिल्म में प्रेम अबीद, जयराज, स्मृति बिसबास और अशिता मजुमदार लीड रोल में थे. इस फिल्म का गाना सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है काफी हिट हुआ था.

शहीद भगत सिंह

दूसरी फिल्म जो शहीद भगत सिंह पर बनी वो साल 1963 में रिलीज हुई थी. फिल्म को के एन बंसल ने डायरेक्ट किया था. शम्मि कपूर ने फिल्म में भगत सिंह का किरदार निभाया था.

शहीद

साल 1965 में रिलीज हुई फिल्म शहीद में मनोज कुमार ने भगत सिंह का किरदार निभाया था. एस राम शर्मा द्वारा डायरेक्टेड इस फिल्म को नेशनल अवॉर्ड से भी नवाजा गया था. फिल्म से लता मंगेशकर, मुकेश, मोहम्मद रफी और मन्ना डे का गाना ए वतन, सरफरोशि की तमन्ना, ओ मेरे रंग दे बसंती चोला, पगड़ी संभाल जट्टा हिट हुए थे. आज भी इन गानों की धूम बरकरार है.

शहीद ए आज़म

साल 2002 में रिलीज हुई इस फिल्म में भगत सिंह की पूरी जिंदगी के बारे में बताया गया जिसे सुकुमार नायर ने डायरेक्ट किया था. फिल्म में सोनू सूद ने भगत सिंह का किरदार निभाया था.

द लेजेंड ऑफ भगत सिंह

अजय देवगन ने फिल्म में भगत सिंह का किरदार निभाया था. इस फिल्म में डिटेल में दिखाया गया है कि कैसे भारत को आजाद करवाने के लिए भगत सिंह ने स्ट्रगल किया था. फिल्म को राज कुमार संतोषी ने डायरेक्ट किया था. द लीजेंड ऑफ भगत सिंह को बेस्ट फीचर फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला था वहीं अजय को बेस्ट एक्टर के लिए नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *