Breaking News

रोमांचक होगी पाक और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल की जंग

मेहनत से ज्यादा किस्मत की बदौलत टी-20 विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंची बाबर आजम के नेतृत्व वाली पाकिस्तान की टीम बुधवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के इरादे से उतरेगी।

दोनों टीमाे के बीच पहला सेमीफाइनल मुकाबला नौ नवंबर को दोपहर 1.30 बजे से खेला जायेगा। आंकड़ो के लिहाज से पाकिस्तान का पलड़ा भारी दिखता है मगर विश्वकप में अब तक शानदार प्रदर्शन कर रही न्यूजीलैंड के खिलाफ उसकी राह कतई आसान नहीं होगी। दोनो टीमो के बीच अब तक खेले गये सभी टी-20 विश्वकप में यह सातवीं भिड़ंत होगी। टी-20 विश्वकप मुकाबलों में अब तक कीवी टीम के खिलाफ पाकिस्तान के सिर चार बार जीत का सेहरा बांधा है जबकि दो बार उसे हार का सामना करना पड़ा है।

मौजूदा टी-20 विश्वकप से ठीक पहले न्यूजीलैंड को उसके घर में हरा कर त्रिकोणीय श्रृखंला जीतने वाली बाबर की टीम पहले ही मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल कर चुकी है। सेमीफाइनल में पाक टीम इसका फायदा उठाने की पुरजोर कोशिश करेगी। शनिवार शाम तक पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाये काफी क्षीण बनी हुयीं थी मगर रविवार की सुबह उनके लिये आशा भरी किरण लेकर आयी जब नीदरलैंड ने जबरदस्त उलटफेर करते हुये मजबूत दक्षिण अफ्रीका को 13 रन से हरा दिया। अब पाकिस्तान के लिये सेमीफाइनल में पहुंचने के लिये सिर्फ बांग्लादेश को हराना था और महत्वपूर्ण मैचों में जीत की आदत रखने वाली बाबर आजम की टीम ने इसे संभव कर दिखाया।

पाकिस्तान की मौजूदा विश्वकप अभियान की शुरूआत बेहद निराशाजनक थी जब टीम अपने चिर प्रतिद्धंदी भारत से हारने के बाद कमजोर जिम्बाव्वे से भी पिट गयी थी जिसके बाद विश्वकप की रेस से उसके बाहर होने की संभावनायें गहरा गयी थी मगर टीम ने अगले तीन मुकाबले जीत कर जबरदस्त वापसी की। सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पाक टीम को अब खिताब का प्रबल दावेदार माना जाने लगा है।

पाकिस्तान का प्रदर्शन तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी के नेतृत्व वाले मजबूत गेंदबाजी आक्रमण पर टिका रहेगा वहीं अब तक चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में महती भूमिका अदा करने वाले मध्यक्रम के बल्लेबाज शान मसूद, इफ्तिखार अहमद और शादाब खान पर एक बार फिर प्रशंसको की उम्मीदें टिकी होंगी। कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की सलामी जोड़ी अगर टीम को तेज और बड़ी शुरूआत देने में सफल रहती है तो पाक टीम की राह और आसान हो सकती हैं।

उधर विश्वकप की चमचमाती ट्राफी को उठाने में सिर्फ दो कदम दूर केन विलियम्सन की टीम पाकिस्तान को बेपटरी करने के लिये अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार होगी। कीवी टीम का मौजूदा विश्वकप का सफर अब तक काफी शानदार रहा है और अगर विलियम्सन के लड़ाके अपनी लय को बरकरार रख पाते हैं तो इनसे निपटना पाक के लिये कतई आसान नहीं होगा।

आंकड़ों के लिहाज से देखे तो दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 28 टी-20 मैच हुये हैं जिसमें पाकिस्तान ने 17 और न्यूजीलैंड ने 11 में जीत हासिल की है। यहां दिलचस्प है कि न्यूजीलैंड को इन 11 मैचों में आठ में अपने घर में जीत हासिल हुयी है वहीं पाकिस्तान टीम दस मुकाबले घर के बाहर कीवी टीम से जीती है।

न्यूजीलैंड टीम: फिन एलन, डेवॉन कॉनवे (विकेट कीपर), केन विलियम्सन (कप्तान), डेरिएल मिचेल, जेम्स नीशम, मिचेल सेंटनर, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्युसन, ट्रेंट बोल्ट

पाकिस्तान टीम: मोहम्मद रिजवान (विकेट कीपर), बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद नवाज, मोहम्मद हैरिस, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, हैरिस रउफ, शाहीन शाह अफरीदी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *