Wednesday , September 30 2020
Breaking News

राजधानी दिल्ली में भारी बारिश, इन राज्यों में जारी रेड अलर्ट

मौसम विभाग की वो संंभावना बिल्कुल सटीक बैठी है, जिसमें राजधानी दिल्ली में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया था। भारी बारिश के चलते राजधानी दिल्ली के मौसमी आलम का अंदाजा आप महज इसी से लगा सकते हैं कि कल तक उमस भरी गर्मी से त्राहि-त्राहि कर रहे लोग अब तनिक राहत भरे अंदाज में सांस लेते नजर आ रहे हैं। उधर, बात दिल्ली के मौसमी आलम की करें तो राजधानी की सड़कों पर अंधेरा छाया हुआ है। भले ही पहर सुबह का हो मगर झमझमाती बारिश ने इसमे शाम का रंग घोल दिया है। सड़कों पर टिमटिमाटी लाइटों से वाहनों की आवाजाही नजर आ रही है, तो कुल हाथों में छाता लिए पैदल ही अपनी मंजिल की ओर रूख करते नजर आ रहे हैं।

इसके साथ ही राजधानी के कुछ इलाके ऐसे हैं, जहां हल्की बारिश की संभावना है तो वहीं कुछ इलाकों में भारी बारिश के चलते सड़कों पर जलमगन का आलम है। मंगलवार को भी राजधानी का मौसमी मिजाज कुछ ऐसा ही रहा..भारी बारिश के साथ कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिली। भारी बारिश के चलते दिल्ली के तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है। मंगलवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से 1 डिग्री अधिक है। राजधानी में हवा में नमी का स्तर 98 प्रतिशत तक रहा।

इन राज्यों की ऐसे हैं हालत 
उधर, अगर राजधानी दिल्ली के इतर हरियाणा, यूपी और राजस्थान की बात करें तो यहां पर भारी बारिश की संभावना जताते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। महाराष्ट्र के पश्चिमी तटों और मध्य तटों में भी भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। राजस्थान के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटे हल्की और मध्यम बारिश दर्ज की गई है। उधर, भारी बारिश की संभावना को मद्देनजर रखते हुए केंद्रीय जय आयोग ने कई राज्यों के लिए तो बाढ़ का परामर्श भी जारी कर दिए हैं। कुछ राज्यों में भुस्खलन की भी चेतावनी जारी की गई है।

इन राज्यों को मिले खतरे के संकेत 
इसके साथ ही केंद्रीय जल आयोग ने हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में आगामी दिनों में भारी बारिश के आसार जताए गए हैं। उधर, भारी बारिश के चलते  सतलुज, रावी, व्यास, घग्गर, यमुना, भागीरथी, अलकनंदा, गंगा, रामगंगा, शारदा, सरयू और घाघर के नदी का जलस्तर भी बढने की संभावना जताई गई है। गुजरात और गोवा में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *