Breaking News

ये हैं भारत में मिलने वाले टॉप-4 इलेक्ट्रिक स्कूटर, इनमें है फास्ट चार्जिंग और 236KM तक की ड्राइविंग रेंज

भारत में बीते एक साल के दौरान इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) के सेगमेंट का काफी तेजी से विस्तार हुआ है. नए साल पर अगर आप भी ईवी स्कूटर (ev scooter) लेने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको कुछ बैटरी से चलने वाले स्कूटर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ओला एस -1, सिंपल वन, प्योर ईवी Epluto, हीरो इलेक्ट्रिक फोटोन और ओकिनावा जैसे तक के विकल्प दिए गए हैं. इनमें बेहतर ड्राइविंग रेंज और आकर्षक डिजाइन मिलता है.
 Ola S-1, Ola S-1 Pro दो इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं, जिनकी कीमत क्रमशः  99,999 और  1,21,999 हैं. इलेक्ट्रिक स्कूटर 750W पोर्टेबल चार्जर के साथ आता है, जिसकी टॉप स्पीड 115 किमी प्रति घंटा है. यह स्कूटर महज तीन सेकेंड में 40 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है. वाहन के अंदर 2.9kWh की बैटरी लगी है जिसे फुल चार्जिंग में छह घंटे लगते हैं.
Ola S-1, Ola S-1 Pro दो इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं, जिनकी कीमत क्रमशः 99,999 और 1,21,999 हैं. इलेक्ट्रिक स्कूटर 750W पोर्टेबल चार्जर के साथ आता है, जिसकी टॉप स्पीड 115 किमी प्रति घंटा है. यह स्कूटर महज तीन सेकेंड में 40 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है. वाहन के अंदर 2.9kWh की बैटरी लगी है जिसे फुल चार्जिंग में छह घंटे लगते हैं.
सिंपल वन स्कूकर को 10.9 लाख रुपये में खरीदा जा सकता है और इसकी सिंगल चार्ज पर अधिकतम ड्राइविंग रेंज 236 किलोमीटर की है. इसका चार्जिंग टाइम 3 घंटे का है.  इलेक्ट्रिक वाहन में 4.8kWh की बैटरी है, जो ओला स्कूटर की बैटरी से अधिक शक्तिशाली है. इको मोड में इस्तेमाल होने पर स्कूटर 236 किमी की रेंज प्रदान करता है और इसकी कीमत 1.09 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है.
सिंपल वन स्कूकर को 10.9 लाख रुपये में खरीदा जा सकता है और इसकी सिंगल चार्ज पर अधिकतम ड्राइविंग रेंज 236 किलोमीटर की है. इसका चार्जिंग टाइम 3 घंटे का है. इलेक्ट्रिक वाहन में 4.8kWh की बैटरी है, जो ओला स्कूटर की बैटरी से अधिक शक्तिशाली है. इको मोड में इस्तेमाल होने पर स्कूटर 236 किमी की रेंज प्रदान करता है और इसकी कीमत 1.09 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है.
प्योर ईवी Epluto को 71,999 रुपये में खरीद सकते हैं और इसका चार्जिंग समय 4 घंटे का है. प्योर ईवी Epluto में air-cooled इंजन है. साथ ही इसमें 1800W की मोटर दी गई है. प्योर ईवी को फुल चार्ज करने में 4 घंटे का वक्त लगता है. इसमें फ्रंट डिस्‍क और रियर ड्रम ब्रेक दिया गया है. एबीएस, स्पीडोमीटर, डिजिटल ट्रिपमीटर दिए गए हैं.
प्योर ईवी Epluto को 71,999 रुपये में खरीद सकते हैं और इसका चार्जिंग समय 4 घंटे का है. प्योर ईवी Epluto में air-cooled इंजन है. साथ ही इसमें 1800W की मोटर दी गई है. प्योर ईवी को फुल चार्ज करने में 4 घंटे का वक्त लगता है. इसमें फ्रंट डिस्‍क और रियर ड्रम ब्रेक दिया गया है. एबीएस, स्पीडोमीटर, डिजिटल ट्रिपमीटर दिए गए हैं.
ओकिनावा PraisePro को बाजार से  76,848 रुपये में खरीदा जा सकता है. ओकिनावा PraisePro भी देश की सबसे सस्ती ईवी स्कूटर में से एक है. यह सिंगल चार्ज में 88 किलोमीटर का ड्राइविंग रेंज देता है. यह 3-4 घंटे में चार्ज हो जाता है. इस स्‍कूटर की मैक्सिमम टॉप स्पीड 58 किलोमीटर प्रति घंटे हैं.  फीचर्स के लिहाज से देखें तो, इसमें चार्जिंग पॉइंट, DRLs,एलईडी टेल लाइट, डिजिटल स्पीडोमीटर व ट्रिपमीटर जैसे विकल्प मिलेंगे.
ओकिनावा PraisePro को बाजार से 76,848 रुपये में खरीदा जा सकता है. ओकिनावा PraisePro भी देश की सबसे सस्ती ईवी स्कूटर में से एक है. यह सिंगल चार्ज में 88 किलोमीटर का ड्राइविंग रेंज देता है. यह 3-4 घंटे में चार्ज हो जाता है. इस स्‍कूटर की मैक्सिमम टॉप स्पीड 58 किलोमीटर प्रति घंटे हैं. फीचर्स के लिहाज से देखें तो, इसमें चार्जिंग पॉइंट, DRLs,एलईडी टेल लाइट, डिजिटल स्पीडोमीटर व ट्रिपमीटर जैसे विकल्प मिलेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *