Breaking News

यूपी में शाम तक कई जिलों में बारिश की संभावना, गर्मी से मिलेगी राहत

मौसम विभाग (Met Department) ने पूर्वांचल के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक आज यानी सोमवार की शाम तक पूर्वांचल के सभी जिलों में बारिश (Rainfall) की संभावना है. बारिश के साथ-साथ धूल भरी तेज आंधी की भी संभावना जताई गई है. अलग-अलग जिलों में आंधी की रफ्तार 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक का अनुमान लगाया गया है. पूर्वांचल के जिन जिलों में शाम तक आंधी बारिश का अनुमान है वह हैं जौनपुर, वाराणसी,आजमगढ़, मऊ गाजीपुर और चंदौली.

लखनऊ के आसपास के जिलों में भी बदलेगा मौसम
इसके अलावा लखनऊ के आसपास के जिलों में भी शाम तक हल्की बारिश का अनुमान लगाया गया है. वहींं, सीतापुर, हरदोई, शाहजहांपुर और प्रतापगढ़ में भी आंधी बारिश का अनुमान लगाया गया है.

बुंदेलखंड के ललितपुर में आंधी बारिश का अनुमान

बुंदेलखंड में वैसे तो गर्मी शुरू हो गई है लेकिन मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक ललितपुर जिले में शाम तक हल्की बारिश हो सकती है. यही नहीं, ललितपुर में भी धूल भरी आंधी चलने की संभावना जताई गई है.

धीरे-धीरे तापमान में हो रही बढ़ोतरी

5 जून के बाद प्रदेश में मौसम साफ हो गया है. आंधी बारिश से तापमान में जो कमी आई थी, धूप निकलने के बाद अब धीरे-धीरे उस में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. प्रदेश में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक नीचे गिर गया था लेकिन अब यह 40 के आसपास पहुंचता जा रहा है. आगरा और झांसी में 7 जून को दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री दर्ज किया गया. इसमें जिसमें और बढ़ोतरी की संभावना है. इसके अलावा प्रदेश के ज्यादातर शहरों में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास 7 जून रविवार को दर्ज किया गया था इसमें भी बढ़ोतरी की संभावना है.

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले कुछ दिन ऐसे ही मौसम साफ रहेगा और धीरे-धीरे तापमान में बढ़ोतरी होगी. 20 जून के आसपास मॉनसून के प्रदेश में दाखिल होने के बाद फिर से तापमान में कमी की गुंजाइश संभव है. मानसून का प्रवेश पूर्वांचल के जिलों से प्रदेश में होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *