Breaking News

यात्री कृप्या ध्यान दें: Railway ने आज से ​बदला नियम, अब Train चलने से 30 मिनट पहले भी करा सकते हैं बुकिंग

पैसेंजर्स को राहत देने के लिए इंडियन रेलवे आज से दूसरा रिजर्वेशन चार्ट तैयार करने की सुविधा देने जा रहा है। इस दूसरे रिजर्वेशन चार्ट को ट्रेन खुलने की समय से 30 मिनट पहले तैयार किया जाएगा। नए बदलाव को आज यानि कि 10 अक्टूबर से लागू भी कर दिया गया है। पहले कोविड-19 महामारी के मद्देनजर इसमें 2 घंटे पहले ही बदलाव किया जाता था।

आरक्षण काउंटर

रेलवे द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि कोरोना काल से पहले के नियम के तहत, पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन खुलने के 4 घंटे पहले तैयार होता है। इसके बाद इंटरनेट या PRS सिस्टम के जरिए उपलब्ध बुकिंग पहले-आओ-पहले-पाओ आधार पर होती थी। यह बुकिंग दूसरे रिजर्वेशन चार्ज बनने से पहले तक होती थी।

दूसरा रिजर्वेशन चार्ज ट्रेन खुलने के 30 ​से 5 मिनट पहले तक तैयार किया जाता था। इस दौरान रिफंड नियमों के तहत पहले से बुक किए गए टिकटों को कैंसिल कराने की भी अनुमति होती थी। कोरोना वायरस महामारी की वजह से दूसरे रिजर्वेशन चार्ट के नियमों में बदलाव किया गया था, लेकिन दोबारा से नियम में बदलाव करते हुए अब फिर से दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने के समय से 30 मिनट पहले बनेगा और यात्री टिकट बुक भी करवा सकते हैं।

IRCTC Online Ticket Booking: Indian Railways guidelines for passengers  travelling on special trains | Business News – India TV

दूसरा चार्ट तैयार होने से पहले टिकट बुकिंग की सुविधा ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों पर उपलब्ध रहेगी। ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले चार्ट बनाने की तकनीक को बहाल करने के लिए रेल सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस-CRIS) सॉफ्टवेयर में आवश्यक संशोधन कर दिया है।

ट्रेन का पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने से 4 घंटे पहले तैयार होता है। दूसरे चार्ट का समय बदलने पर अब मुसाफिरों के सामने टिकट बुक कराने का ज्यादा ऑप्शन होंगे। मुसाफिर दूसरा चार्ट तैयार होने तक पहले-आओ-पहले-पाओ के आधार पर इंटरनेट पर टिकट बुक करा सकते हैं। दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने के तय समय से 30 मिनट पहले तैयार किया जाएगा। इस टाइम टेबल में पहले से बुक टिकटों को कैंसिल कराने का भी प्रावधान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *