Breaking News

यहां पर स्थित है दुनिया का पहला ‘फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस’, जानिए इसकी विशेषताएं

इस दुनिया में कई अजीब चीजें है जो अपने लिए प्रसिद्ध है। आपने दुनिया में कई तरह के पोस्टऑफिस देखे होंगें। जो साधारण ही होते है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पोस्टऑफिस के बारे में बताने जा रहे है जो हमेशा ही तैरता रहता है। यह दुनिया का ऐसा पोस्टऑफिस है जो तैरता है। ये अंग्रेजों के जमाने का पोस्ट ऑफिस है, लेकिन इसे साल 2011 में नया नाम ‘फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस’ दिया गया है। जो कश्मीर की फेमस डल झील में स्थित है।

‘फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस’

इस पोस्ट ऑफिस में कुछ चीजें दूसरे डाकघरों से अलग भी हैं। इस डाकखाने की मुहर पर तारीख और पते के साथ नाविक की तस्वीर बनी होती है। गौरतलब है कि साल 2014 में आई बाढ़ से ये पोस्ट ऑफिस संकट में घिर गया था।राहत एवं बचाव दल के जवानों ने इस पोस्ट ऑफिस को बाढ़ के दौरान एक जगह अंकुश लगाकर बांध दिया था। जब बाढ़ थम गई तो इसे दोबारा डल झील में वापस लाया गया।

ये तैरता डाकघर’ केवल सजावट की चीज नहीं है बल्कि डल झील के हाउसबोट में रुकने वाले सैलानी और वहां घूमने आए पर्यटक अपने मित्रों-परिजनों को डाक भेजने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। स्थानीय नागरिक इस डाकघर की बचत योजनाओं का भी लाभ उठाते हैं और अपनी मेहनत की कमाई इसमें जमा करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *