Breaking News

मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में होगी भारी बारिश

मौसम के मिजाज में सख्ती नरमी का दौर जारी रहता है। कभी  भारी बारिश तो कभी तपिश भरी गर्मी। उधर, इस बीच अब एक बार फिर से मौसम विभाग को लेकर जो जानकारी व्यक्त की है। उससे वे सभी राज्य यूं समझ लीजिए कि अब सकते में आ चुके हैं कि जिनका नाम भविष्याणियों की इस फेहरिस्त  में जुड़ा हुआ है। इन  राज्यों के संदर्भ में कहा गया है कि आज यहां फिर से भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। इतना ही नहीं, भारी बारिश के इतर तेज लहरों का मौसम भी जारी रह सकता है, जिससे अब यह सभी राज्य एहतियातों का लबादा ओढ़ने में मशगूल हो चुके हैं।

मौसम विभाग की यह जानकारी 
यह पर हम आपको बताते चले कि मौसम विभाग ने अपनी जानकारी में कहा है कि दबाव की वजह से अधिकतम 55-56 किमी की प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 57 किमी तक हवा चल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक,  कर्नाटक, रायलसीमा, दक्षिण कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठावाड़ा के अलग-अलग स्थानों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण ओडिशा, और विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार है।

ऐसा रहेगा हवा का रूख 
उधर, अगर हवा के रूख की बात करें तो पश्चिम बंगाल की खाड़ी से लेकर आंध्र प्रदेश के तट तक हवा की गति 55-65 किमी प्रति घंटा से बढ़कर 75 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। वहीं, बंगाल की उत्तरी पश्चिम घाटी, ओडिशा, तमिलनाडु, पुदुचेरी  के तटों की हवा  50-60 किमी प्रति घंटे से लेकर 70 किलोमीटर हवा प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है।

राजधानी दिल्ली का ऐसा रहेगा हाल 
वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी दिल्ली की हवा में प्रदूषण की मात्रा में इजाफा दर्ज किया गया है। पीएम 2.5 और पीएम10 – का स्तर इस मौसम में अब तक का अधिकतम रहा। रविवार और शनिवार को 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) क्रमश: 216 और 221 था। जहांगीरपुरी और विवेक विहार में एक्यूआई क्रमश: 301 और 316 रहा जो ‘बेहद खराब’श्रेणी में था. वायु गुणवत्ता शून्य से 50 के बीच ‘ अच्छी ’, 51 से 100 तक ‘ संतोषजनक ’, 101 से 200 तक ‘ मध्यम ’, 201 से 300 तक ‘ खराब ’, 301 से 400 तक ‘ बेहद खराब ’ और 401 से 500 के बीच ‘ गंभीर ’ मानी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *