Saturday , September 28 2024
Breaking News

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस शुरु: दुनिया के सबसे बड़े टेक शो का आयोजन

साल 2021 के सबसे बड़े टेक इवेंट मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) की शुरुआत बार्सिलोना में हो गयी है। 28 जून से 1 जुलाई तक चलने वाले इस इवेंट को पिछले साल कोविड-19 महामारी के चलते रद्द कर दिया गया था लेकिन इस साल यह हाइब्रिड सेटिंग्स में होगा। कई बड़ी टेक कंपनियां इस इवेंट का हिस्सा बनने वाली हैं और कई बड़ी घोषणाएं अगले कुछ दिन में की जा सकती हैं।

 

क्या है मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस?

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2021 या MWC बार्सिलोना टेलिकॉम इंडस्ट्री का सबसे बड़ा सालाना इवेंट होता है। GSMA की ओर से होस्ट किए जाने वाले इस फ्लैगशिप इवेंट में लगभग सभी बड़े टेलिकॉम ऑपरेटर्स, स्मार्टफोन कंपनियां, कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स, ट्रेड इनसाइडर्स, मीडिया और दुनिया के अलग-अलग देशों से रिप्रेजेंटेटिव्स शामिल होते हैं।

हालांकि, इस साल गूगल, नोकिया, शाओमी, सोनी और फेसबुक जैसे ब्रैंड्स इवेंट का हिस्सा नहीं बनेंगे। वहीं, कई वर्चुअल इवेंट्स को भी इसका हिस्सा बनाया गया है।

गैलेक्सी इकोसिस्टम पर बात करेगी सैमसंग

साउथ कोरियन स्मार्टफोन कंपनी सैमसंग इस इवेंट का हिस्सा बन रही है, हालांकि कंपनी MWC 2021 में कोई स्मार्टफोन लॉन्च नहीं करेगी। इसके बजाय सैमसंग इसके गैलेक्सी इकोसिस्टम पर बात करेगी और स्मार्टवॉच की दुनिया में ला रहे बदलावों की जानकारी देगी।

पिछले महीने गूगल और सैमसंग नया स्मार्टवॉच प्लेटफॉर्म वियर लेकर आई हैं, जिसे टाइजेन और वियरOS को मिलाकर तैयार किया गया है। इस इवेंट में गैलेक्सी वॉच 4 का फर्स्ट लुक भी देखने को मिल सकता है।

इंटेल और लेनोवो कर सकते हैं घोषणाएं

चिपसेट कंपनी इंटेल भी MWC 2021 का हिस्सा बन रही है और वर्चुअल इवेंट में 5G टेक्नोलॉजी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से जुड़ी घोषणाएं कर सकती है। इसके अलावा लेनोवो ने भी इस इवेंट में अपनी मौजूदगी कन्फर्म की है और हाल ही में कुछ नए लैपटॉप्स भी अनाउंस कर चुकी है।

कंपनी 28 जून को अपनी मौजूदा क्रोमबुक्स, लैपटॉप्स और एक्सेसरीज रेंज में और भी नए प्रोडक्ट्स शामिल कर सकती है।

इवेंट में होगा एलन मस्क का की-नोट

स्पेस-X फाउंडर और टेस्ला CEO एलन मस्क इवेंट में की-नोट डिलीवर करने वाले हैं, जिसमें वे अपनी कंपनी ने इंटरनेट सैटेलाइट प्रोजक्ट पर बात करेंगे। आपको बता दें, एलन मस्क स्टारलिंक नेटवर्क की मदद से ज्यादा से ज्यादा लोगों को सैटेलाइट डिश की मदद से हाई-स्पीड इंटरनेट से जोड़ने की योजना पर काम कर रहे हैं और इसकी टेस्टिंग शुरू हो चुकी है। इसकी मदद से उन क्षेत्रों तक इंटरनेट पहुंचाया जाएगा, जहां केबल नहीं भेजे जा सकते।