Breaking News

मुंबई में Monsoon की पहली बारिश, देखें वीडियो

गर्मी से लोगों को जल्द राहत मिलने वाली है. आज मुंबई में मॉनसून की दस्तक के साथ तेज बारिश हुई है. इसके अलावा दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों को भी जल्द मॉनसून की पहली बारिश देखने को मिल सकती है. मॉनसून काफी तेज गति से आगे बढ़ रहा है. मुंबई मौसम विभाग के डिप्टी डायरेक्टर जयंत सरकार ने कहा कि मुंबई में आज मॉनसून आ चुका है. उन्होंने कहा कि आमतौर पर 10 जून तक इसका अनुमान रहता है लेकिन इस बार मॉनसून ने वक्त से पहले ही दस्तक दे दी है. इससे पहले क्षेत्रीय मौसम विज्ञान विभाग की निदेशक शुभांगी भुते ने कहा, ‘दक्षिण पश्चिम मॉनसून के बुधवार को मुंबई पहुंचने के संकेत हैं.’ मुंबई के विभिन्न हिस्से में बीते दिन बारिश हुई थी.

आईएमडी ने महाराष्ट्र में शनिवार को दक्षिण-पश्चिम मॉनसून पहुंचने की पुष्टि कर दी थी, जब मॉनसून तटीय रत्नागिरी जिले में हरनाई बंदरगाह में पहुंचा था. आईएमडी ने दोपहर में पूर्वानुमान जताया कि तेज हवाओं के साथ मुंबई, रायगढ़, ठाणे, पालघर, पुणे, नासिक और मध्य महाराष्ट्र में मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है.

मुंबई और आस-पात के इलाकों में मंगलवार को हुई बारिश को मौसम विभाग ने मॉनसून के पहले की बारिश बताया था. विभाग के मुताबिक यहां लगातार धीमी और तेज बारिश हुई, ये मॉनसून की नहीं बल्कि उससे पहले की बारिश है. वहीं, राजधानी दिल्ली में मंगलवार को भीषण गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिए. बीते दिन का अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस साल अब तक का अधिकतम तापमान है. मौसम अधिकारी ने बुधवार को मोटे तौर पर आसमान साफ रहने और धूल भरी तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *