Breaking News

मध्य प्रदेश में बड़ा हादसा, 50 फुट गहरे कुएं में गिरे दो दर्जन से अधिक लोग,3 की मौत

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के विदिशा (Vidisha) जिले के गंजबासौदा (Ganjbasoda) में बीती रात को एक हादसा हो गया , जहां एक बच्ची कुएं में फिसलकर गिर गयी. उस बच्ची को बचाने के लिए कुएं की मेड़ पर खड़े करीबन दो दर्जन से अधिक लोग एकदम से मिट्टी नीचे की ओर धंसने से कुएं में गिर (More Than Two Dozen People Fell In Well) गए और मलबे की नीचे दब गए. अभी तक इनमें से 16 लोगों को ही बचाया जा सका है. बाकी तीन लोगों की मौत हो गई है. देर रात लोगों को बचाने का काम चलता रहा. अब इस घटी घटना की उच्चस्तरीय जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं.

50 फुट गहरा था कुआं

बता दें कि अभी तक इस बात का पता नहीं चल पाया है कि मलबे के नीचे कुल कितने लोग दबे हैं. ये कुआं करीबन 50 फुट गहरा है और इसमें लगभग 20 फुट तक पानी होने की बात कही गयी है. इस बारे में देर रात घटना स्थल पर पहुचें जिले के प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि अभी तक 16 लोगों की जान बचाई गयी है. अब उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भेजा गया है. मशीन के माध्यम से इस कुएं के पानी को बाहर निकाला जा रहा है. उन्होंने अनुसार अभी भी बचाव अभियान जारी है जिसे पूरा होने में समय लगेगा.

आखिर कैसे हुआ हादसा

कुएं से बाहर आये दो लोगों ने घटना का जिक्र करते हुए बताया कि वो कुएं में गिरी एक बच्ची को बचाने के लिए कुएं में उतरे थे. उसी समय कुएं की मेड़ पर 40 से 50 लोग मदद करने और देखने के लिए वहां खड़े थे. अचानक से कुएं की छत ढ़ह गयी , जिसमें 25 से 30 लोग कुएं में जा गिरे.

शुरू हुआ बचाव कार्य

लोगों के गिरते ही ग्रामीणों ने रस्सी की मदद से बाहर निकालने की कोशिश की, जिसमें 2 लोग बाहर आ गये. दोनों के छोटी सी चोटें आई हैं. जो लोहे की रॉड कुएं की छत पर लगी थी, वह सड़कर गल चुकी थी. इसलिए वह टूट गई और यह हादसा हुआ. घटना स्थल पर मौजूद लोगों के अनुसार रात 11 बजे की करीबन बचाव कार्य में लगा एक ट्रैक्टर भी कुएं में गिर गया. इसके कारण चार पुलिसकर्मियों के साथ कुछ लोग भी इस कुएं में गिर गए. जिनमें से तीन पुलिसवालों और कुछ अन्य लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है.

इससे पूर्व, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस घटना के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों को तत्काल राहत और बचाव कार्य चलाने के लिए कुछ निर्देश दिए थे. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने घटनास्थल पर उपस्थित डीएम और एसपी से बात की और घटना के संबंध में जानकारी ली. उन्होंने कहा कि बचाव कार्य के लिए भोपाल से एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें पहुंच गई हैं.

शिवराज सिंह चौहान जाहिर किया दुख

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दुख जाहिर करते हुए कहा कि इस दुर्घटना में अब तक दो लोगों के निधन की खबर मिली , जो कि काफी दुखद है.मैं उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि वे दिवंगत आत्माओं को शांति दें. बचाव कार्य अभी जारी है, मैं लगातार मॉनिटरिंग कर रहा हूं.

तो वहीं मौके पर पहुंचे विदिशा जिले के एसपी विनायक वर्मा ने कहा, ‘मैं अभी यही कह सकता हूं कि बचाव अभियान चल रहा है.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *