Breaking News

भीषण ठंड के बीच कानपुर में फिर हार्ट अटैक से 14 लोगों की मौत, 7 दिन में 98 मौतें

यूपी के कानपुर में पड़ रही कड़ाके की ठंड जानलेवा हो चुकी है। एक बार फिर हार्टअटैक से 14 लोगों की मौत हो गई है। मरने वालों का यह आंकड़ा 24 घंटे के भीतर का ही है। 1 जनवरी से 7 जनवरी तक एक हफ्ते में अब तक हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक की वजह से 98 लोगों की मौत हो चुकी है। कार्डियोलॉजी इंस्टिट्यूट की तरफ से शनिवार को यह आंकड़े जारी किए गए।

एलपीएस हृदय रोग संस्थान की ओर से बताया गया कि शनिवार को भीषण सर्दी के शिकार 14 मरीजों की हार्ट अटैक से मौत हो गई। हृदय रोग संस्थान में इलाज के दौरान 6 लोगों की मौत हुई जबकि इस दिन संस्थान में हार्ट अटैक से पीड़ित 8 लोगों को मृत अवस्था में लाया गया था।

शनिवार को हार्ट अटैक से पीड़ित 54 मरीजों को कार्डियोलॉजी इमरजेंसी में भर्ती कराया गया। हृदय रोग संस्थान में कुल 604 रोगियों का इलाज जारी है। इनमें 54 नए और 27 पुराने मरीज शामिल हैं। वहीं, एक सप्ताह में 98 लोगों की हार्ट और ब्रेन अटैक से हो चुकी मौत है। इनमें से 44 की मौत हॉस्पिटल में हुई, जबकि 54 मरीजों ने इलाज से पहले ही दम तोड़ दिया था।

कार्डियोलॉजी इंस्टिट्यूट की तरफ से लोगों से अपील की गई है कि वे इस ठंड में खास एहतियात बरतें। डॉक्टरों के मुताबिक ठंड की वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ने और नशों में खून के थक्के बनने की वजह से हार्ट अटैक और ब्रेन अटैक की समस्या सामने आ रही है। ऐसे में लोगों को ठंड से बचने की जरुरत है। खान-पान से लेकर अपनी दिनचर्या में भी सुधार लाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *