Breaking News

ब्रिटेन के बाद अब US में होगा भारतवंशी का शासन? निक्की हेली लड़ सकती है राष्ट्रपति चुनाव

भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के ब्रिटेन का प्रधानमंत्री (british prime minister) बनने के बाद अब अमेरिका (America) में एक और भारतवंशी डंका बज सकता है। भारतीय-अमेरिकी रिपब्लिकन नेता निक्की हेली ने राष्ट्रपति चुनाव (presidential election) लड़ने के संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि वह देश को नई दिशा में ले जाने वाली ‘नई नेता’ हो सकती हैं। हेली ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर जो बाइडेन (Joe Biden) को दूसरा कार्यकाल मिलना संभव नहीं। साउथ कैरोलिना की पूर्व गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत ने कहा कि वह संभावित राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने की योजना बना रही हैं।

निक्की हेली से पूछा गया कि क्या वह राष्ट्रपति पद (presidency) की दौड़ में शामिल हो रही हैं? इस पर 51 वर्षीय लीडर ने कहा कि मुझे लगता है, आप नजर रखें। खैर, मैं यहां कोई घोषणा नहीं करने जा रही हूं। हालांकि, उन्होंने संकेत दिया कि वह अमेरिका की नई नेता हो सकती हैं। हेली ने कहा, ‘जब आप राष्ट्रपति पद की दौड़ देख रहे हैं, तो आप 2 चीजों को देखते हैं। आप पहले देखते हैं कि क्या मौजूदा स्थिति नए नेतृत्व का संकेत दे रही है? दूसरा सवाल यह है कि क्या मैं वह व्यक्ति हूं, जो नया नेता उभर सके, हां, हमें एक नई दिशा में जाने की जरूरत है? और क्या मैं वह नेता हो सकती हूं? हां, मुझे लगता है कि मैं वह नेता हो सकती हूं।’

‘बाइडेन को नहीं दिया जाना चाहिए दूसरा कार्यकाल’
अक्टूबर 2018 में ट्रंप प्रशासन से इस्तीफा देने वाली हेली ने कहा कि उन्होंने गवर्नर और राजदूत के रूप में बहुत अच्छा काम किया था। लुइसियाना के साथी रिपब्लिकन बॉबी जिंदल के बाद भारतीय मूल की दूसरी गवर्नर हेली ने कहा कि यह रिपब्लिकन पार्टी में नया नेतृत्व लाने का समय है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि एक डेमोक्रेट राष्ट्रपति बाइडेन को दूसरा कार्यकाल नहीं दिया जाना चाहिए। मालूम हो कि अगला अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 5 नवंबर, 2024 को होना है।

ऋषि सुनक ने ब्रिटेन का पीएम बन रचा इतिहास
गौरतलब है कि ऋषि सुनक ने बीते साल अक्टूबर में उस वक्त इतिहास रच दिया, जब उन्हें महाराजा चार्ल्स तृतीय ने भारतीय मूल का पहला ब्रिटिश प्रधानमंत्री नियुक्त किया। इससे पहले उन्हें दिवाली के दिन निर्विरोध कंजर्वेटिव पार्टी का नया नेता चुना गया था। ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री सुनक हिंदू हैं और वह पिछले 210 साल में ब्रिटेन के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री हैं। सुनक का जन्म ब्रिटेन में हुआ था। भारतीय मूल के उनके पिता यशवीर रिटायर्ड डॉक्टर हैं, जबकि मां ऊषा सुनक फार्मासिस्ट हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *