Breaking News

ब्रिटेन के प्रिंस हैरी ने की आम जीवन की शुरुआत, अमेरिकी कंपनी में मिला ये काम

ब्रिटेन (Britain) के प्रिंस हैरी (Prince Harry) अब अमेरिका में स्थित एक कंपनी में नौकरी (Job) करेंगे. शाही परिवार छोड़ने के बाद वह अपनी पत्नी मेगन मर्केल (Meghan Markel) के साथ अमेरिका (America) में रहे हैं. प्रिंस हैरी ने अब सामान्य व्यक्ति की तरह नौकरी करने का फैसला लिया है. वह सैन फ्रांसिस्को स्थित ‘BetterUp team’ स्टार्टअप के लिए ‘चीफ इंपेक्ट ऑफिसर’ के रूप में काम करेंगे. ये कंपनी कर्मचारियों की मानसिक फिटनेस को बेहतर बनाने के लिए कोचिंग और कंप्यूटिंग देने का काम करती है.

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अलेक्सी रोबिचक्स के अनुसार, ‘BetterUp team’ के एक सदस्य के तौर पर ड्यूक ऑफ ससेक्स दुनिया भर में मानव क्षमता को अधिकतम स्तर पर करने के महत्व पर जोर देंगे. ‘BetterUp’ मोबाइल बेस्ड कोचिंग, परामर्श और सलाह के मामले में खुद को दुनिया का वैश्विक नेता बताता है. कंपनी के मुताबिक, ये व्यक्तिगत विकास और व्यावसायिक विकास के लिए व्यवहार विज्ञान, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ह्यूमन कोचिंग को जोड़ती है. ‘BetterUp’ ने पिछले महीने ऐलान किया कि इसने 125 मिलियन डॉलर (लगभग 900 करोड़ रुपये) इकट्ठा किए हैं.

कंपनी की वैल्यू 12.5 हजार करोड़ रुपये

इस कंपनी की ओवरऑल वैल्यू 1.73 बिलियन डॉलर (12.5 हजार करोड़ रुपये) बताई जाती है. 2013 में हुई स्थापना के बाद से ‘BetterUp’ तेजी से आगे बढ़ता जा रहा है. वर्तमान में इस कंपनी में 270 कर्मचारी काम करते हैं. इसके अलाव दो हजार कोच लोगों को ट्रेनिंग देते हैं. ‘BetterUp’ के क्लाइंट्स में NASA, शेवरॉन, मार्स, जेनेंटेक, स्नैप और वार्नर मीडिया जैसी दिग्गज कंपनियां शामिल हैं. कंपनी के अनुसार, कर्मचारी के बेहतरी और विकास पर केंद्रित कोचिंग की मांग पिछले एक साल में काफी बढ़ी है.

मानसिक फिटनेस पर काम करने से खुलते हैं अवसर के कई दरवाजे: प्रिंस हैरी

‘BetterUp team’ के ब्लॉग पोस्ट पर प्रिंस हैरी ने लिखा, मेरा मानना है कि हमारी मानसिक फिटनेस पर ध्यान केंद्रित करना और उसे प्राथमिकता देने से कई अवसर खुल जाते हैं. इस अवसरों के बारे में हमें मालूम भी नहीं होता कि ये हमारे भीतर मौजूद हैं. जैसा कि रॉयल मरीन कमांडो कहते हैं, यह मन की स्थिति है और ये हम सभी में होती है. प्रिंस हैरी ने कहा, सेल्फ-ऑप्टिमाइजेशन किसी ऐसी चीज को ठीक करने के बारे में नहीं है जो टूटी हुई है. यह खुद का सबसे अच्छा वर्जन बनने के बारे में है.

पिछले साल छोड़ा शाही परिवार

प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल ने पिछले साल शाही परिवार छोड़ने का ऐलान किया था. इसके बाद शाही घराने में भूचाल आ गया और दुनियाभर में इसकी चर्चा होने लगी. वहीं, हाल में एक इंटरव्यू में प्रिंस हैरी ने बताया कि शाही परिवार छोड़ना काफी कठिन फैसला था. इसी इंटरव्यू में मेगन ने अपने बेटे आर्ची के रंग को लेकर हुई शाही परिवार में बातचीत का खुलासा किया. इस पर दुनियाभर में बहस छिड़ गई कि क्या शाही परिवार रंगभेद में यकीन करता है. वर्तमान में ये जोड़ा कैलिफोर्निया में रहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *