Breaking News

बिल गेट्स ने भारत के कोरोना टीकाकरण अभियान की तारीफ की, कह दी यह बात

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ अपनी बैठक के कुछ दिनों बाद भारत के टीकाकरण अभियान और इसके लिए प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल की सराहना की है। उन्होंने दुनिया को इससे सीख लेने की नसीहत भी दी। आपको बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री इस सप्ताह की शुरुआत में दावोस में बिल गेट्स के साथ अपनी बैठक की तस्वीरें ट्विटर पर साझा की थीं।

मंडाविया ने ट्वीट कर कहा, “बिल गेट्स के साथ बातचीत करने में खुशी हुई। उन्होंने COVID-19 प्रबंधन और विशाल टीकाकरण प्रयासों में भारत की सफलता की सराहना की।” उन्होंने कहा, ” हमनें इस दौरान डिजिटल स्वास्थ्य, रोग नियंत्रण प्रबंधन, एमआरएनए क्षेत्रीय केंद्रों का निर्माण के साथ-साथ सस्ती और गुणवत्तापूर्ण निदान और चिकित्सा उपकरणों के विकास को मजबूत करने जैसे मुद्दों पर विस्तार से बात की।”
मंडविया के ट्वीट्स के जवाब में बिल गेट्स ने शनिवार को कहा,”मनसुख मांडविया से मिलकर और वैश्विक स्वास्थ्य पर दृष्टिकोणों का आदान-प्रदान करके बहुत अच्छा लगा। टीकाकरण अभियान के साथ भारत की सफलता और बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य परिणामों को आगे बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग से दुनिया को कई सबक मिलते हैं।”
भारत ने पिछले साल जनवरी में कोविड के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू किया था। अब तक लगभग 88 प्रतिशत वयस्कों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। वायरस के खिलाफ टीकाकरण के लिए देश काफी हद तक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविशील्ड और देसी कोवैक्सिन पर निर्भर है।
इस बीच, बिल गेट्स का बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन 2003 से भारत में काम कर रहा है। उनके आधिकारिक वेबसाइट्स के मुताबिक, इस फाउंडेशन ने संयुक्त राज्य अमेरिका के अलावा किसी भी अन्य देश की तुलना में भारत में अधिक निवेश किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *