Breaking News

पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से किया बड़ा ऐलान, बेटियों की शादियों के लिए उठाया ये कदम

देशभर में स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर तिरंगा लहराया। इस दौरान पीएम मोदी ने कई बड़ी योजनाओं को पर जोर दिया। पीएम ने आत्मनिर्भर अभियान को बढ़ावा देते हुए कहा कि देश की तरक्की के लिए आत्मनिर्भर होना बहुत जरूरी है, देश की जनता भी इसे भलिभांति समझती है। इसलिए हर कोई इस अभियान का हिस्सा बनना चाहता है। देशवासियों को संबोधित करते हुए पीएम ने लद्दाख मुद्दे पर भी चर्चा की साथ ही कोरोना महामारी जैसे मुद्दों का जिक्र किया। इसी बीच पीएम ने भाषण के दौरान देश की बेटियों को भी सलाम किया। पीएम ने कहा कि आज कोरोना काल में देश की बेटियों ने भी अहम भूमिका निभाई है। यह कोरोना वॉरियर के नाम से जानी जाएंगी। इसके साथ ही पीएम ने कहा कि सरकार लड़कियों की शादी की उम्र को लेकर समीक्षा कर रही है। पीएम  भाषण के दौरान पीएम मोदी ने कहा गया कि लड़कियों की शादी की सही आयु क्या हो, इसके लिए हमने कमेटी बनाई है। इस कमिटी की रिपोर्ट आने के बाद लड़कियों की शादी की उम्र तय की जाएगी। इसमें बेटियों की शादियों के लिए उचित फैसले लिए जाएंगे।

पीएम मोदी ने महिला सशक्तिकरण का उदाहरण देते हुए कहा कि हमारा अनुभव कहता है कि भारत में महिला शक्ति को जब भी अवसर मिले, उन्होंने देश का नाम रोशन किया। देश को दिशा प्रदान करने में महिलाओं की अहम भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं को सैलरी के साथ 6 महीने की छुट्टी देने के फैसले की बात हो, हमारी देश की महिलाएं जो तीन तलाक के कारण पीड़ित रहती थीं, ऐसे महिलाओं को आजादी दिलाने का काम हो, सरकार ने इसपर काम किया. गरीब बेटियों के स्वास्थ्य की चिंता भी हमारी सरकार लगातार कर रही है।

पीएम ने जनधन खाते पर बोलते हुए कहा कि आज देश में जो 40 करोड़ जनधन खाते खुले हैं, उसमें से लगभग 22 करोड़ खाते महिलाओं के ही हैं। कोरोना संकट के समय में इन खातों में अप्रैल-मई-जून तीन महीने करीब-करीब 30 हजार करोड़ रुपये सीधे ट्रांसफर किए गए हैं। आज पूरा देश ही नहीं पूरा विश्व नारी शक्ति से परिचित है। चाहे व अंडरग्राउंड कोयला खदानों में काम कर रही महिलाएं हो या फिर लड़ाकू विमानों से आसमान की बुलंदियों छूने वाली। यह देश उनके जज्बे को सलाम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *