Breaking News

न्‍यूजर्सी में 122 वर्ष पुराना रिकॉर्ड टूटने की कगार पर, यहां हुई 35 इंच से अधिक बर्फबारी

अमेरिका के कई हिस्‍सों में जबरदस्‍त बर्फबारी हो रही है। नेशनल वेदर सर्विस के मुताबिक न्‍यूजर्सी में आए बर्फीले तूफान के बाद माउंट एरलिंग्‍टन के उत्‍तरी हिस्‍से में बीते तीन दिन 35.5 इंच तक बर्फबारी हो चुकी है। बर्फबारी की रिपोर्ट एक प्रशिक्षित मौसम पर्यवेक्षक से मिली थी। अधिकारियों ने जब इस पर ध्यान दिया तो पता चला कि इस सच्‍चाई पर शक करने की कोई वजह ही नहीं है। यदि यहां पर हुई इतनी बर्फबारी की पुष्टि हो जाती है तो ये एक नया रिकॉर्ड होगा। 1899 में न्‍यूजर्सी के केपकाउंटी में करीब 34 इंच बर्फबारी दर्ज की गई थी।

बर्फीले तूफान के कारण जमी बर्फ की वजह से सड़कें बंद हो गई हैं। इन पर वाहनों की आवाजाही चालू रखने के लिए सात कर्मियों का एक दल लगातार काम कर सड़क से बर्फ हटाने के काम में लगा हुआ है। इस बर्फबारी की वजह से लोगों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। आपको बता दें कि अब तक वेदर सर्विस के मौसम वैज्ञानी पैट्रिक ओ हारा ने कहा है कि अब तक यहां पर हुई बर्फबारी की पुष्टि नहीं की गई है।

उनका कहना है कि इसके लिए जांच की जाएगी और ये तुरंत होने वाला काम नहीं है। न्‍यूजर्सी के क्‍लाइमेटोलॉजिस्‍ट डेविड रॉबिनसन का कहना है कि बर्फबारी के सभी आंकड़ों का विश्‍लेषण किया जाएगा। उनके पास में 1895 से सभी बर्फबारी के आंकड़े मौजूद हैं। मौजूदा बर्फबारी की पुष्टि से पहले देश के सभी हिस्‍सों में हुई बर्फबारी के आंकड़ों को भी देखना और समझना होगा। इसके लिए नेशनल क्‍लाइमेटिक डाटा सेंटर की एक तय प्रक्रिया है।

रॉबिनसन का ये भी कहना है कि प्रक्रिया के तहत ये भी देखना होता है कि वेदर ऑब्‍जरवर ने सही तकनीक से इसको नापा है या नहीं। इस काम में सभी नियमों को अपनाया जाना बेहद जरूरी है।

इन इलाकों में पड़ी इतनी बर्फ

माउंट एरलिंग्‍टन (मॉरिस काउंटी) 35.1 इंच बर्फबारी

मोंटेगा सुसेक्‍स काउंटी 33.2 इंच बर्फबारी

एंडोवर सुसेक्‍स काउंटी 32.0 इंच बर्फबारी

होप, वारेन काउंटी 31.3 इंच बर्फबारी चेस्‍टर मॉरिस काउंटी 31.0 इंच बर्फबारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *