Breaking News

नतीजों में कोसी का किंग बना एनडीए, लालू के लाल इस क्षेत्र में नहीं कर पाए कमाल

कोरोना काल के दौरान बिहार में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आखिरकार देर रात आ गए जिसमें एनडीए ने एक बार फिर बिहार की सत्ता में वापसी कर ली है. एनडीए को 125 सीटों के साथ जहां स्पष्ट बहुमत मिला है वहीं महागठबंधन को सिर्फ 110 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा. इस चुनाव में बात अगर एनडीए के प्रदर्शन की करें तो परंपरागत रूप से कोसी क्षेत्र में कमजोर माने जाने वाले एनडीए और खासतौर पर बीजेपी ने शानदार जीत दर्ज की है. कोसी के ज्यादातर जिलों में बीजेपी के उम्मीदवारों को जीत मिली है. हालांकि कई सीटों पर वोटों का अंतर बेहद कम देखने को मिला जिसकी वजह से देर रात तक रोमांच बना रहा कि आखिर किसी सीट पर किसने बाजी मारी. यहां पढ़िए कोसी के प्रमुख जिलों की हर सीट का पूरा ब्योरा, किसे मिली जीत और किसको करना पड़ा हार का सामना.

खगड़िया जिले की चार सीटों में से दो सीटों पर जहां एनडीए उम्मीदवारों को जीत मिली वहीं 2 सीटों पर महागठबंधन ने बाजी मारी है. खगड़िया सदर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी छत्रपति यादव को जीत मिली. उन्होंन 3 हजार वोटों के अंतर से चार बार विधायक रह चुकीं जेडीयू उम्मीदवार पूनम देवी को हराया. वहीं अलौली रिजर्व सीट से RJD प्रत्याशी रामवृक्ष सदा को जीत मिली. रामवृक्ष ने जेडीयू नेता साधना देवी को 2564 मतों से हराया. बेलदौर सीट से जेडीयू के उम्मीदवार पन्नालाल सिंह पटेल ने पांचवी बार जीत दर्ज की. पन्नालाल ने कांग्रेस के चंदन यादव को 5108 वोटों से हराया. वहीं बात अगर परबत्ता सीट की करें तो यहां जेडीयू के डॉक्टर संजीव कुमार को जीत मिली है. संजीव ने आरजेडी प्रत्याशी दिगम्बर तिवारी को 1001 वोटों से हराया.

भागलपुर की 7 विधानसभा सीटों पर एनडीए उम्मीदवार ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 5 सीटों पर जीत हासिल की है जबकि महागठबंधन के उम्मीदवार सिर्फ दो सीटों पर कब्जा जमा पाए. भागलपुर जिले की व‍िधानसभा सीट से कांग्रेस नेता अजीत शर्मा ने एक बार फिर जीत दर्ज की है जबकि बीहपुर सीट से बीजेपी के कुमार शैलेंद्र ने आरजेडी उम्‍मीदवार शैलेष कुमार को मात दे दी. बीजेपी के कुमार शैलेंद्र को कुल 72938 मत मिले जबकि आरजेडी उम्मीदवार करीब पांच हजार वोटों के अंतर से हार गए. वहीं गोपालपुर सीट से जनता दल यूनाटेड( JDU) के प्रत्याशी नरेंद्र कुमार नीरज को जीत मिली है. पीरपैंती (एससी) से बीजेपी के ललन कुमार ने जीत हासिल की है. बीजेपी को यहां से ईवीएम से 68574वोट मिले, जबकि पोस्‍टल से 418 मिले. बात अगर कहलगांव सीट की करें तो भारतीय जनता पार्टी के पवन कुमार यादव ने जीत दर्ज की है. कांग्रेस के शुभानंद मुकेश को कुल 72645 वोट मिले और उन्हें हार का सामना करना पड़ा. सुल्तानगंज सीट से जेडीयू के ललित नारायण मंडल ने कांग्रेस के ललन कुमार को 11565 वोटों के अंतर से हरा दिया. अभी सिटिंग एमएलए जेडीयू के सुबोध राय हैं. वह सीट से लगातार दूसरी बार विधायक बने थे. बता दें कि साल 2015 के विधानसभा चुनाव में जेडीयू, आरजेडी, कांग्रेस एक गठबंधन में साथ थे. नाथनगर सीट से आरजेडी के अली अशरफ सिद्दीकी ने 7756 वोटों के अंतर से जेडीयू के लक्ष्‍मीकांत मंडल को हरा दिया है.

सुपौल में विधानसभा की कुल पांच सीटें हैं. इसमें सुपौल सदर सीट से बिहार के उर्जा मंत्री और जेडीयू नेता बिजेंद्र प्रसाद यादव ने 8वीं बार रिकॉर्ड जीत दर्ज की है. निर्मली से जेडीयू के अनिरुद्ध प्रसाद यादव ने जीत दर्ज की है और उन्होंने आरजेडी प्रत्याशी यदुवंश कुमार यादव को भारी मतों से हरा दिया है. पिपरा सीट से बीजेपी प्रत्याशी श्यामबाबू प्रसाद यादव ने जीत दर्ज की है. उन्होंने सीपीआई (एम) के राजमंगल प्रसाद को चुनाव में पराजित किया. त्रिवेणीगंज विधानसभा क्षेत्र में आरजेडी के संतोष कुमार और जेडीयू की वीणा भारती के बीच मुकाबला रहा. वीणा भारती को कुल 79262 वोट मिले और उन्होंने करीब चार हजार वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है. छातापुर विधानसभा सीट से बीजेपी के नीरज कुमार बबलू ने आरजेडी के बिपिन कुमार सिंह के खिलाफ जीत दर्ज कर ली है. नीरज सिंह को जहां 93570 वोट मिले वहीं आरजेडी के बिपिन कुमार सिंह को 72712 वोट ही मिले. मधेपुरा में चार विधानसभा सीटों पर एनडीए और महागठबंधन के बीच 50-50 का मुकाबला रहा. दो सीटों पर जेडीयू और दो सीटों पर आरजेडी उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. मधेपुरा सदर सीट से आरजेडी के प्रत्याशी प्रो.चंद्रशेखर ने जेडीयू के निखिल मंडल को पराजित कर तीसरी बार जीत हासिल की. चंद्रशेखर को 80,779 वोट मिले जबकि निखिल मंडल को 64,345 वोट मिले. वहीं सिंहेश्वर सीट पर आरजेडी के चंद्रहास चौपाल ने जदयू के रमेश ऋषिदेव को 5,573 वोटों के अंतर से हरा दिया. बात आलमनगर की करें तो इस सीट पर सातवीं बार जेडीयू के नरेंद्र नारायण यादव ने 29,095 मतों के अंतर से जीत हासिल की. वहीं बिहारीगंज सीट से जेडीयू के निरंजन कुमार मेहता ने जीत दर्ज की है. उन्होंने करीब 20 हजार वोटों के अंतर से कांग्रेस प्रत्याशी सुभाषिनी यादव को हराया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *