Saturday , September 26 2020
Breaking News

नक्सलियों के बाद अब आतंकियों का सफाया करेंगी चारू सिन्हा, पहली बार महिला IPS बनाई गई CRPF श्रीनगर सैक्टर की IG

आईपीएस अफसर चारू सिन्हा को श्रीनगर सेक्टर में  सीआरपीएफ का आईजी बनाया गया है। यह पहली बार हुआ है, जब जम्मू कश्मीर के आतंकी प्रभावित श्रीनगर सेक्टर में किसी महिला आईपीएस को सीआरपीएफ का आईजी बनाया गया है।

In a first female IPS officer charu sinha to head terrorist-hit Srinagar sector for CRPF KPP

1996 बैच के तेलंगाना कैडर की आईपीएस अधिकारी चारू सिन्हा अब सीआरपीएफ के महानिरीक्षक (आईजी) के रूप में श्रीनगर सेक्टर की कमान संभालेंगी। यह पहली बार नहीं है जब उन्हें इतना कठिन काम सौंपा गया है, इससे पहले भी वह बिहार सेक्टर में सीआरपीएफ की आईजी के रूप में काम कर चुकी है और नक्सलियों से निपट चुकी हैं।

बिहार सेक्टर में उनके नेतृत्व में विभिन्न एंटी नक्सल ऑपरेशन चलाए गए। बाद में उन्हें सीआरपीएफ के आईजी के तौर पर जम्मू में ट्रांसफर कर दिया गया, जहां उन्होंने एक लंबा और सफल कार्यकाल बिताया। सोमवार को जारी किए गए एक ताजा आदेश में उन्हें श्रीनगर सेक्टर के आईजी के रूप में नियुक्त किया गया।

वर्तमान सीआरपीएफ महानिदेशक एपी माहेश्वरी ने भी 2005 में आईजी के रूप में श्रीनगर सेक्टर का नेतृत्व किया है। 2005 में शुरू हुए इस सेक्टर में कभी भी आईजी स्तर की महिला अधिकारी नहीं रही। ऐसा पहली बार होगा जब चारू सिन्हा यह पद संभालेंगी। इस सेक्टर का काम आतंक विरोधी अभियानों को सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस की मदद से अंजाम देना है।

सीआरपीएफ श्रीनगर सेक्टर की आईजी चारु सिन्हा

बता दें कि श्रीनगर सेक्टर ब्रेन निशात श्रीनगर में स्थित है। सेक्टर के पास बडगाम, गांधेरबाल और श्रीनगर का जिम्मा है। इसमें 2 रेंज, 22 एक्जीक्यूटिव यूनिट और 3 महिला कंपनी शामिल हैं। सिन्हा इस सेक्टर में होने वाले सभी ऑपरेशन को संभालेंगी।

गौरतलब है कि आईपीएस अफसर चारू सिन्हा अप्रैल 2018 में सीआरपीएफ बिहार सेक्टर की नई आईजी बनी थीं। इससे पहले तेलंगाना पुलिस में निदेशक एसीबी के पद पर तैनात थीं। आईपीएस अधिकारी और बिहार सेक्टर के आईजी रहे एमएस भाटिया से उन्होंने बिहार सेक्टर का प्रभार ग्रहण किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *