Breaking News

दूध में तुलसी मिलाकर पीने के 6 बेमिसाल फायदे, पथरी समेत इन बीमारियों के लिए रामबाण

भागदौड़ भरी जिंदगी अब थम चुकी है. लेकिन बीमारियां तो पीछा नहीं छोड़ रही और अस्पतालों में भी जाने से डर लगने लगा है. कहीं कोरोना न पकड़े ले. ये समस्या सिर्फ आपके नहीं बल्कि हमारे साथ भी है. इसलिए इस समय सेहत का ध्यान रखना ज्यादा जरूरी है. आमतौर पर लोग प्रतिदिन दूध का सेवन करते हैं क्योंकि, इसमें बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को मजबूती प्रदान करते हैं. लेकिन, अगर दूध में तुलसी को मिला लिया जाए तो बीमारियां से छुटकारा पाया जा सकता है. वैसे तो दादी-नानी से आपने भी तुलसी के नुस्खे सुने होंगे. तुलसी एक औषधि है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है.milk with basil benefits in hindiतो चलिए जानते हैं कि, इन दोनों के मिश्रण से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

दूध में तुलसी मिलाकर पीने के 6 फायदे

1. पहला फायदा तो ये कि जिन लोगों को दमा की परेशानी है या मौसम में बदलाव आने से सांस की परेशानी होने लगती है तो उन्हें दूध में तुलसी मिलाकर पीना चाहिए इससे परेशानी से राहत मिलती है.

2. सिर दर्द और माइग्रेन बुजुर्गों से ज्यादा बच्चों में देखने को मिलता है. आए दिन इन्हें इस परेशानी का सामना करता पड़ता है. ऐसे में आप अपने बच्चों को दूध में तुलसी मिलाकर पिलाएं इससे उन्हें राहत मिलेगी. वैसे तुलसी वाले दूध को आप भी पी सकते हैं.

3. भागदौड़ हो तो भी तनाव और घर में बंद हैं तब भी तनाव. तो घबराइए मत और दूध में तुलसी के पत्तों को अच्छे से उबालकर उसका सेवन करें. फिर देखिए कैसे चुटकी में आपका तनाव छूमंतर होता है.

4. दिल के रोगी भी आजकल ज्यादा देखने को मिलते हैं. ऐसे लोगों को सुबह खाली पेट दूध में तुलसी मिलाकर सेवन करना चाहिए. इससे दिल से संबंधित रोगों से काफी लाभ मिलता है और जिन्हें पथरी की समस्या होती है उनके लिए भी ये एक तरह से रामबाण का काम करता है.

5 कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी या तो लोगों की जान लेकर ही छोड़ती है या मरीज कैंसर से लड़कर वापस आ जाता है. लेकिन, कैंसर से बचने का एक उपाय ये है कि, दूध में तुलसी मिलाकर पिया जाए. अगर आप हर दिन इसका सेवन करते हैं तो कैंसर से काफी हद तक बचा सकता है.

6. सर्दी-खांसी का कोई समय नहीं होता. बिन बुलाए मेहमान की तरह होती है ये बीमारी. इसलिए इस बीमारी से राहत पाने के लिए प्रतिदिन दूध और तुलसी के मिश्रण का सेवन करें. निश्चित ही आपको राहत महसूस होने लगेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *